18 APRTHURSDAY2024 7:14:56 PM
Nari

थायराइड में काम आएंगे ये 4 घरेलू नुस्खे, सबसे ज्यादा फायदेमंद हैं ये बीज

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 09 Aug, 2019 04:04 PM
थायराइड में काम आएंगे ये 4 घरेलू नुस्खे, सबसे ज्यादा फायदेमंद हैं ये बीज

इन दिनों बहुत से लोग थायराइड के बीमारी से परेशान हैं। यह बीमारी बच्चों से लेकर बड़ों तक बहुत तेजी से फैल रही है। ऐसे में समय रहते इसके ईलाज के लिए कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाना बहुत जरुरी है। तो चलिए आज हम आपको इस प्रॉबल्म से बचने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों से परिचित करवाते हैं।

अलसी

थायराइड से निजात पाने के लिए अलसी एक रामबाण घरेलू उपाय है। अलसी में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड थायरायड ग्रंथि के सही तरीके से काम करने में आवश्‍यक भूमिका निभाता है। बाजार में आपको अलसी का तेल भी आसानी से मिल जाएगा, जिन लोगों को थायराइड की वजह से गले में सूजन या फिर दर्द रहती है इस तेल की मालिश से काफी हद तक आराम मिल जाएगा।

PunjabKesari,nari

अखरोट

थायराइड को जड़ से खत्म करने में अखरोट काफी हद तक मददगार हैं। अखरोट में आयोडीन पाया जाता है। आयोडीन थायराइड ग्रंथि के कामकाज को ठीक रखने में मदद करता है।

मुलेठी

खांसी ठीक करने के लिए मुलेठी का उपयोग काफी समय से किया चला आ रहा है। खांसी और गला दर्द ठीक करने के साथ-साथ मुलेठी थायराइड के मरीजों में होने वाली थकान को एनर्जी में बदलने का काम करती है। यहां तक कि मुलेठी में पाया जाने वाला प्रमुख घटक ट्रीटरपेनोइड ग्लाइसेरीथेनिक एसिड गले के कैंसर से बचाने में भी मददगार है। 

PunjabKesari,nari

गेहूं

गेहूं में औषधीय और रोग निवारक गुण तत्व पाए जाते हैं। गेहूं के सेवन से न केवल रक्त बनता है बल्कि रक्त संचार करने वाली कोशिकाएं बेहतर तरीके से अपना काम करती हैं। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News