17 AUGSATURDAY2019 8:13:54 PM
Nari

दो मुंहे बालों को काटकर नहीं हेयर मास्क लगाकर करें गायब

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 22 Jul, 2019 04:21 PM
दो मुंहे बालों को काटकर नहीं हेयर मास्क लगाकर करें गायब

बालों की देखभाल बेहद जरुरी है। खासतौर पर दोमुंहें बालों से बचने के लिए सफाई के साथ-साथ इन्हें पोषण देना बहुत जरुरी है।  दो मुंहे बालों की समस्या प्रोटीन और विटामिन बी-6 की कमी से होती है। केले में ये दोनों पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जहां केले का सेवन खाना सेहत और बालों के लिए फायदेमंद है वहीं इससे बने हेयर-मास्क भी बालों की देखभाल करने में विशेष भूमिका निभाते हैं।

केला और शहद

बालों की सुंदरता के लिए इनका हाईड्रेटेड होना बेहद जरुरी है। जिससे आपके बाल शाइनी एंड हैल्दी दिखें। केला और शहद, दोनों में एमोलिएंट गुण पाए जाते हैं। जो आपके बालों को हाईड्रेटेड रखने के साथ-साथ डैमेज और दोमुंहे बालों से बचाता है।

PunjabKesari, Split Hair, Nari

हेयर मास्क बनाने का तरीका...

एक केले को अच्छी तरह मैश करें, उसमें 2 टेबलस्पून शहद मिलाएं। इस तैयार मिश्रण को अपनी स्कैल्प पर कम-से-कम आधे घंटे के लिए लगाकर रखें। बालों को धोने के लिए आर्युवेदिक शैंपू का ही इस्तेमाल करें। इससे भी आपके दोमुंहे बालों की प्रॉब्लम ठीक होगी। 

केला, अंडा और नारियल तेल

आप चाहें तो केले में अंडा और नारियल तेल भी मिक्स करके अपने बालों में लगा सकती हैं। प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर यह हेयर मास्क बालों को जड़ से लेकर अंत तक मजबूत बनाएगा। जिससे बालों के बीच में से टूट जाने की समस्या दूर होगी।

ऑलिव ऑयल मिक्स हेयर मास्क

1 मैश हुए केले में 2 चम्मच ऑलिव ऑयल मिक्स करके एक पेस्ट तैयार कर लें। इस मास्क को हफ्ते में कम से कम 2 बार सिर धोने से आधा घंटा पहले बालों में अपलाई करें। इस हेयर मास्क से भी आपके बाल टूटने-झड़ने रुक जाएंगे

PunjabKesari, Hair Problem, Nari

केला और सरसों तेल

सरसों का तेल बालों और स्कैल्प की मरम्मत का बेहतरीन उपाय है। अगर आपको लगता है कि आपके सिर की त्वचा काफी रूखी हो गयी है या इसमें डैन्ड्रफ की समस्या उत्पन्न हो गयी है तो आप ऐसे में 1 मैश हुए केले में सरसों का तेल मिक्स करके बालों में लगाएं।

मलाई और केला

आप केले और ताज़ी मलाई का प्रयोग करके भी एक बेहतरीन पेस्ट बना सकती हैं। इससे बालों को सही पोषण मिलेगा और वे घने तथा चमकदार बनेंगे। इस हेयर मास्क के लिए मिक्सी में केले और मलाई को अच्छी तरह ग्राइंड कर लें। तैयार पेस्ट को स्कैलप से लेकर बालों के एंड तक लगाएं। इससे आपके दोमुंहें बालों की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी।
 

Related News

From The Web

ad