27 MARWEDNESDAY2019 12:45:27 AM
Nari

आपकी खिलखिलाती मुस्कुराहट को बरकरार रखेंगे ये 7 फूड्स

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 28 Feb, 2019 04:30 PM
आपकी खिलखिलाती मुस्कुराहट को बरकरार रखेंगे ये 7 फूड्स

भले ही चेहरा कितना ही सुंदर क्यों न हो असली सुंदरता तो आपकी खिलखिलाती मुस्कुराहट पर टिकी होती है। मगर सही देखभाल के अभाव और प्‍लाक जमने के कारण दांत पीले व बदरंग नजर आने लगते है जिस वजह से अधिकतर लोग अपनी प्यारी सी मुस्‍कुराहट को भी छिपाने की कोशिश करते है। क्या आप भी दांतों के पीलेपन की वजह से अपनी मुस्कान को रोक कर रखती हैं अगर हां तो परेशान न हो क्योंकि आज हम आपको कुछ बेस्ट फूड्स बताएंगे जिन्हें खाने से आपके दांत हमेशा मोतियों की तरह चमकते नजर आएंगे। 

PunjabKesari

गाजर

कच्‍ची और कुरकुरी गाजर को खाने से न सिर्फ चेहरे पर ग्लो आता है बल्कि अधिक से अधिक बार चबाकर खाने से दांत मजबूत व उनका पीलापन भी दूर रहता है। दरअसल, चबाने से लार के उत्‍पादन उत्‍तेजित होते है जो मुंह में एसिड और एंजाइमों के असर को बेअसर करता है।

 

स्ट्रॉबेरी

दांतों को चमकदार बनाने का सबसे टेस्टी और मजेदार उपाय है स्ट्रॉबेरी। इसमें मौजूद एस्कॉर्बिक एसिड ब्राइटनिंग प्रभाव से दांतों के धब्‍बों को दूर कर उन्हें सफेद और चमकदार बनाता है। इसके अलावा इसमें पॉलीफिनॉल मौजूद होता है जिसके सेवन से दांत बैक्‍टीरिया के प्रभाव से बचे रहते हैं। 

PunjabKesari

सेब

रोजाना ऐसे फल और सब्जियां खाए जिनमें फाइबर की मात्रा भरपूर हो क्योंकि इस तत्व में स्‍क्रबिंग प्रभाव अधिक देखने को मिलते है। अगर बात फाइबर रिच फल की करें तो सेब सबसे अच्छा स्त्रोत है जिसका रोजाना सेवन करने से मसूढ़े स्‍वस्‍थ और दांत मजबूत होते हैं। इसके अलावा इससे दांत साफ व उनमें सडन पैदा करने वाले बैक्टीरिया दूर रहते हैं। 

PunjabKesari

नारियल तेल

नारियल तेल मुंह में माउथवॉश की तरह इस्‍तेमाल किया जा सकता हैं। नारियल तेल ओरल बैक्‍टीरिया से लड़ने के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें मौजूद एंजाइम मुंह से जर्म्‍स को बाहर निकाल फैंकते है और दांतों व मसूढ़ों को स्वस्थ रखते हैं। 

 

करौंदा

करौंदा में पोलीफेनोल्स मौजूद होता है जो प्लाक को दांतों मे जमने से रोकता है और दांतों की कैविटी से रक्षा करता है। इस्तेमाल करने से पहले आपको बता दें कि यह फल काफी तीखा होता है जिसे आप मीठी मिलाकर भी खा सकते हैं। 

 

अजवाइन

अजवाइन न सिर्फ आपकी सेहत बल्कि दांतों के लिए भी फायदेमंद साबित होती हैं। अजवाइन चबाने से  मुंह में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया मर जाते हैं। अगर आप अपने दांतों को स्वस्थ व साफ रखना चाहते है तो रोज अजवाइन के पानी से कुल्ला करें। इससे काफी फायदा मिलेगा। 

 

कच्‍चे फल और सब्जियां 

कच्‍ची सब्जियां और फल खाने से कैविटी दूर और सांस तरोताजा बनी रहती है। इ‍सलिए केले, सेब, संतरे और गाजर आदि को अपनी डेली रूटीन में शामिल करें। इससे न सिर्फ दांत साफ रहेंगे बल्कि उनके जुड़ी हर परेशानी दूर रहेगी। 

PunjabKesari

सफेद दांतों के लिए घरेलू टिप्स 

हफ्ते में 1 बार आधा छोटे चम्मच नमक में 2 बूंदे सरसों के तेल की मिलाएं। फिर इससे दांतों को स्क्रब करें। 

रोज खाना खाने के बाद नींबू के छिलके से दांतों को रगड़ें। इससे दांतों का पीलापन व उनमें फंसी गंदगी भी दूर होगी। 

1 चम्मच नींबू के रस में उनकी ही मात्रा में पानी मिलाएं। फिर इससे कुल्ला करें। 

एप्पल साइडर विनेगर पानी को समान मात्रा में मिलाएं और कुल्ला करें।  

संतरे के पाउडर से दांतों की हल्के हाथों से मसाज करें। 

Related News

From The Web

ad