26 APRFRIDAY2019 6:16:09 AM
Nari

Hip और Thigh की चर्बी करना चाहती हैं कम तो लगातार करें ये योगासन

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 11 Jul, 2018 01:24 PM
Hip और Thigh की चर्बी करना चाहती हैं कम तो लगातार करें ये योगासन

मोटापे की वजह से हिप और थाई पर चर्बी बढ़ने की समस्या अधिकतर महिलाओं को रहती हैं। इसी वजह से महिलाओं को फिगर बिगड़ने लगती हैं, जिस वजह से उन्हें कपड़ों की खरीददारी करते समय भी काफी सोच-विचार करना पड़ता हैं। वैसे तो महिलाएं अपनी हिप और जांघों की चर्बी को कम करने के लिए कई तरीके अपनाती हैं लेकिन तब भी कोई सफल परिणाम न निकल कर सामने आए तो सिर्फ निराशा ही हाथ लगती है। 

 

अगर आप भी अपने हिप और थाई की फैट कम करना चाहते है तो आज हम आपको कुछ एक्सरसाइज बताएंगे जो आपकी जांघों की चर्बी को आसानी से कम करने में मदद करेंगे। 

 


1. डीप स्‍क्‍वैटस

PunjabKesari
पहले सीधे खड़े हो जाएं। फिर अपने हाथों को अपने चेहरे के सामने 12 इंच की दूरी पर लाएं। अब गहरी सांस लेते हुए घुटनों को फोल्‍ड करें और फिर 90 डिग्री का कोण बना लें। इसके बाद अपने शरीर को दोबारा सामान्य मुद्रा मे लाए। 

 

2. उटकासन

PunjabKesari
सबसे पहले सीधे खड़े होककर लंबी सांस अंदर की ओर खींचें। फिर अपने हाथों को ऊपर उठाएं। फिर अपने घुटनों को फोल्ड करें और लंबी सांस छोड़ें। शुरुआत में इस एक्सरसाइज को केवल दस बार करें और फिर धीरे-धीरे इसकी संख्‍या बढ़ाएं।

 

3. वीरभद्रासन

PunjabKesari
सीधे खड़े हो जाएं और बाएं पैर को सीधा रखें, इसे हल्का बाएं ओर घुमाकर रखें। फिर दाएं पैर को थोड़ा आगे बढ़ाएं और इसके बाद दोनों पैरों को मोड़ लें। फिर अपने हाथों को नमस्‍ते का आकार देते हुए ऊपर की ओर ले जाएं। थोड़ी देर इसी स्टेज में रहे और फिर दोबारा इसे दोहराएं। 

 

4. बध्‍धाकोनासन

PunjabKesari
आसन करने के लिए पीठ बिल्कुल सीधी करके बैठ जाएं। फिर अपने घुटनों को मोड़कर बैठे। इसके बाद अपने पैरों के तलवों को एक-दूसरे से सटा कर रखें और अब लंबी सांस लें और फिर छोड़ें। ध्यान रखें कि पैरों की मांसपेशियां तनी हुई हो। 

 

5. आनंदबलासन

PunjabKesari
सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं। फिर अपने घुटनों को थोड़ा आगे की ओर मोड़ें, ताकि यह पेट के पास बिल्कुल सट जाए। अब अंदर की ओर लंबी सांस लें और अपने पैरों की उंगुलियों को दोनों हाथों से पकड़ कर पैरों को पेट के पास लाएं। 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad