25 APRTHURSDAY2024 6:37:32 AM
Nari

बड़ी होती बेटी की डाइट का एेसे रखें ख्याल, आगे चलकर नहीं होगी कोई परेशानी !

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 17 Aug, 2018 06:48 PM
बड़ी होती बेटी की डाइट का एेसे रखें ख्याल, आगे चलकर नहीं होगी कोई परेशानी !

छोटे बच्चे खाने-पीने में आनाकानी करते हैं लेकिन फिर भी अपनी पसंद से कुछ न कुछ डिमांड करते ही रहते हैं। मां को तब ज्यादा परेशानी आती है जब बच्चे किशोरावस्था में आते हैं। इस समय अगर उनके पोषण में जरा-सी भी कमी आ जाए तो उम्र भर उन्हें शारीरिक कमजोरी का सामना करना पड़ता है। वैसे तो लड़के और लड़की दोनों को अच्छी डाइट की जरूरत होती है लेकिन लड़कियों के शरीर में इस समय बहुत बदलाव आते हैं। पीरियड्स की शुरूआत में मां को उनका खास ख्याल रखने की जरूरत होती है ताकि वह शारीरिक बदलाव से घबराए नहीं बल्कि आसानी से इनकी आदत डाल ले। 

PunjabKesari

कैल्शियम, आयरन और जिंक 
युवावस्था में लड़कियों के शरीर में आने वाले हॉर्मोनल बदलाव से पीरियड की शुरूआत हो जाती है। जिससे खून की कमी भी हो सकती है। ऐसे में बेटी को कैल्शियम युक्त आहार खिलाएं। कैल्शियम भी बच्चे के लिए उतना ही जरूरी है जितना की आयरन। इससे हड्डियों की मजबूती बनी रहती है। बेटी को अंडा, हरी सब्जियां, दूध,मक्खन आदि संतुलित आहार खिलाएं। जिंक की कमी को पूरा करने के लिए साबुत अनाज,दालें, अलसी, फलियां भी डाइट में शामिल करें। 

 

कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन
प्रोटीन मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करने का काम करता है। प्रोटीन की कमी को पूरी करने के लिए सोयाबीन, हरी सब्जियां, दूध से बनी चीजें खाना बैस्ट है। इसके अलावा शरीर में ऊर्जा बनाए रखने के लिए कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार को जरूर शामिल करें। ताजे फल, शहद, दही, चावल आदि खाने से शरीर में चुस्ती बनी रहती है।

PunjabKesari

विटामन भी हैं जरूरी
बढ़ते बच्चे के आहार मेें विटामिन्स की अनदेखी नहीं कि जा सकती। हर विटामिन अलग तरह के फायदा पहुंचाता है। विटामिन ए गर्भाशय के विकास के लिए बहुत लाभकारी है। इसके लिए टमाटर,हरी सब्जियां, दूध मुख्य स्त्रोत हैं। विटामिन सी के लिए खट्टे फल खाने लाभकारी हैं, इससे प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। विटामिन ई शरीर को मजबूती प्रदान करने का काम करता है, इस कमी को पूरा करने के लिए बादाम, सूरजमुखी के बीज, पीनट बटर और पपीता खाएं। 

 

फाइबर को ना करें अनदेखा
फाइबर युक्त आहार से पेट से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं। इसके साथ ही मोटापे को कंट्रोल करने के लिए भी फाइबर बहुत जरूरी है। सेब, रेशेदार फल, दाले, आलू इसके मुख्य स्त्रोत हैं। 



 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News