Twitter
You are hereNari

फिगर मेंटेन रखने के लिए डाइट में लें ये 7 आहार

फिगर मेंटेन रखने के लिए डाइट में लें ये 7 आहार
Views:- Friday, December 14, 2018-3:54 PM

बढ़ते वजन से न सिर्फ बॉडी शेप खराब होती है बल्कि कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। जैसे हृदय रोग, ब्लड प्रेशर, डायबीटिज और मोटापा। फैट से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के वेट लूज प्राॅडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जिसका असर कुछ समय के लिए होता है और कई बार इन प्रॉडक्ट्स के साइड इफैक्ट भी हमारे शरीर को भुगतने पड़ते हैं लेकिन वजन को आप नेचुरल तरीके से कंट्रोल में करेंगे तो आपको नुकसान भी नहीं होगा और वजन दोबारा बढ़ेगा भी नहीं। आज हम आपको कुछ नेचुरल सप्लीमेंट्स के बारे में बताते हैं जो वजन कम करने में काफी मददगार हैं।

व्हे प्रोटीन

व्हे प्रोटीन वजन को कम करने में मदद करता है। इसे अपनी डाइट मे शामिल करें। इसे कब और कितनी मात्रा में लेना है इसके बारे में डाइटिशियन की सलाह जरूर लें। 

PunjabKesari, coffee

कैफीन

कैफीन नर्वस सिस्टम पर काम करता है जिससे भूख नियंत्रित होती है और आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं। कैफीन का सेवन मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाता है, जिससे कैलोरी और फैट बर्न होती है।

ग्रीन-टी 

अगर आप वेट कम करना चाहते हैं तो दिन में दो बार ग्रीन टी जरूर लें। इससे फैट तेजी से बर्न होने लगता है ।

PunjabKesari, egg

अंडा खाए

नाश्ते में अंडे खाना बहुत फायदेमंद होता हैं। इसे खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है। इसके अलावा इससे भूख लगने की इच्छा कम होती है। 

दही

दही में कैल्शियम और प्रोटीन पाया जाता है जो कि वजन को कम करने में लाभदायक होती है। बिना मलाई वाला दही सुबह नाश्ते में या फिर खाने के लें। रोजाना सेवन से वजन को तेज़ी से कम किया जा सकता है। यह शरीर के फैट को कम करने में सहायक है।

शकरकंद

शकरकंद सबसे अच्छा वेट लॉस फूड है। इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा पाई जाती है, साथ ही यह फाइबर से भरपूर होती है। यह शरीर में जमी अतिरिक्त चर्बी को दूर कर वजन घटाता है।

PunjabKesari, sweet potato

केला

केला खाने से भी वजन को कम किया जा सकता है। रोजाना नाश्ते में इसका सेवन करने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। दरअसल इसे खाने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है और आप आलतू-फालतू का खाने से बच जाते हैं।
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by: