24 APRWEDNESDAY2024 8:28:52 AM
Nari

गर्मियों में लेना चाहते हैं ठंड का एहसास तो घूमने जाएं भारत के ये 8 शहर

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 29 Apr, 2019 06:01 PM
गर्मियों में लेना चाहते हैं ठंड का एहसास तो घूमने जाएं भारत के ये 8 शहर

गर्मियों की छुट्टियों में आप भी अपनी फैमिली या पार्टनर के साथ घूमने की प्लानिंग कर रहे होंगे। लोग ऐसी जगह का ट्रिप प्लान करते हैं जहां गर्मी के मौसम में भी सर्दी यानी ठंड का मजा लिया जा सकें। अगर आप भी किसी शांत व ठंडी जगह पर घूमने जाना चाहते हैं तो आज हम आपको भारत के कुछ बेस्ट प्लेस बताएंगे जहां घूमने जा सकते हैं। खास बात है कि इनमें से कुछ जगहों का टेम्परेचर 20 से 30 डिग्री के ऊपर कभी नहीं जाता। जी हां, इन जगहों का टेम्परेचर समर सीजन में भी ठंडा रहता हैं और आप वहां बेफिक्र होकर फैमिली के साथ चिल कर सकते हैं। 

भारत की सबसे ठंडी जगह

तवांग, अरुणांचल प्रदेश

अरुणांचल प्रदेश में बसा यह छोटा सा शहर रंग-बिरंगे घरों और खूबसूरत झरनों के लिए दुनियाभर में मशहूर है। कमाल की बात है कि गर्मियों में यहां तापमान कभी 21 डिग्री सेल्सियस से कभी ज्‍यादा नहीं जाता। समर में भी यहां का मौसम ठंडा व फ्रेशनेस से भरा रहता है क्योंकि यहां पर मौजूद हरी-भरी वादियां मन को शांति और तन को ठंडक का एहसास दिलाती हैं। 

PunjabKesari, अरुणांचल प्रदेश इमेज

हेमिस, जम्‍मू-कश्‍मीर

जम्‍मू-कश्‍मीर में बसे इस कस्बे का नाम भले ही कुछ लोगों को मालूम हो लेकिन गर्मियों में यहां घूमने हर कोई पसंद करेगा क्योंकि इसका तापमान 4 से 21 डिग्री के बीच रहता हैं। यहां हमेशा ठंडक का एहसूस होता रहता है। दूसरी खासियत है कि यहां मौजूद कई पहाड़ और दृश्य आपको कभी बोर नहीं होने देंगे।    

PunjabKesari, जम्‍मू-कश्‍मीर इमेज

त्रिथान वैली, हिमांचल प्रदेश 

अपनी खूबसूरती के साथ-साथ अपने सुहावने मौसम के कारण भी यह जगह टूरिस्टों के बीच चर्चा में रही हैं। फैमिली के साथ गर्मियों की छुट्टियां बिताने के लिए यह जगह बिल्कुल परफेक्ट हैं क्योंकि हां का तापमान गर्मी के मौसम में भी 20 से 25 डिग्री के बीच में रहता है। दूसरा यहां की प्राकृतिक सुंदरता हर किसी को मोह लेती हैं। 

PunjabKesari, त्रिथान वैली, हिमांचल प्रदेश इमेज

गुलमर्ग, जम्मू कश्मीर

गुलमर्ग जम्मू कश्मीर के बारामूला जिले में स्थित धरती का स्वर्ग कहा जाने वाला एक खूबसूरत हिल स्टेशन है, जो फूलों के प्रदेश के नाम से भी प्रसिद्ध है। यह लगभग 2730 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, गर्मियों में यहां का मौसम बिल्कुल ठंडा रहता है जिस वजह से यहां हर साल वेकेशन्स मनाने के लिए टूरिस्टों की भीड़ लगी रहती हैं। 

PunjabKesari, जम्मू कश्मीर इमेज

पेलिंग, सिक्किम

भारत के नाॅर्थ ईस्‍ट में बसा शहर भी काफी ठंडा रहता हैं क्योंकि यहां का मौसत गर्मियों में 25 डिग्री के आसपास ही रहता है। हर समर वेकेशन के दिनों में इस जगह पर हजारों टूरिस्टों की भीड़ देखने को मिलती हैं। न केवल इस जगह का मौसम बल्कि सुंदरता भी हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित कर लेती हैं।  

मोकोकचुंग, नागालैंड

नागालैंड के इस गांव का तापमान भी 22 डिग्री रहता है इसलिए गर्मियों में घूमने के लिए यह जगह बिल्कुल परफेक्ट ऑप्शन है।  यहां आपको न केवल ठंडा मौसम बल्कि खूबसूरत प्राकृतिक नजारे भी देखने को मिल जाएंगे जो झट से आपको अपनी तरफ आकर्षित कर लेंगे।

औली, उत्तराखंड 

देवों की भूमि उत्तराखंड की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है औली। इस जगह पर आसमान छूटे सफेद चमकीले पहाड़, मीलों दूर तक फैली सफेद बर्फ की चादर व दूर-दूर तक दिखते बर्फीली चोटियां हर किसी का मन मोह लेती हैं। यहां आप कई एडवेंचर्स का मजा ले सकते है और फैमिली के साथ चिल कर सकते है। 

PunjabKesari, उत्तराखंड  इमेज

गंगटोक

भारत के उत्तर-पूर्व में स्थित सिक्किम की राजधानी गंगटोक न सिर्फ प्राकृतिक खूबसूरती के लिए मशहूर है, बल्कि यहां लोग याक सफारी, केबल राइड और एडवेंचर ऐक्टिविटीज करने के लिए भी आते हैं। गंगटोक में वेकेशन मनाना आपके लिए पैसा वसूल एक्सपीरियंस होगा। कपल्स के लिए गंगटोक बेस्ट डेस्टिनेशन है। 

PunjabKesari, गंगटोक इमेज

मुक्तेशवर धाम ,उत्तराखण्ड 

नैनीताल भारत के उत्तराखण्ड राज्य का एक टूरिस्ट प्लेस है। नैनीताल से 46 किलोमीटर की दूरी पर मुक्तेशवर धाम भी मौजूद है जहां गर्मियों में आप घूमने के लिए ट्रिप प्लान कर सकते हैं। दरअस, गर्मियों में यहां हर साल टूरिस्टों की भारी संख्या खूबसूरत वादियां देखने आती है। 


PunjabKesari, मुक्तेशवर धाम  इमेज

Related News