20 APRSATURDAY2024 3:48:51 PM
Nari

तेजी से वजन घटाने के लिए खाने में इस्तेमाल करें यह तेल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Aug, 2019 05:15 PM
तेजी से वजन घटाने के लिए खाने में इस्तेमाल करें यह तेल

जब बात वजन घटाने की हो तो लोग सबसे पहले तेल से किनारा कर लेते हैं। वजन कम करने के लिए लोग खाने में तेल का इस्तेमाल तो कम कर देते हैं लेकिन उसकी क्वालिटी पर ध्यान नहीं देते। यही कारण है कि तेल की मात्रा कम करने के बावजूद भी वजन कम नहीं हो पाता। जी हां, आप तेल को कम करने की बजाए उसे बदलकर भी वजन घटा सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि किस तेल का बना खाना वजन घटाने में आपकी मदद करेगा। तो चलिए आपको बताते हैं वजन घटाने के लिए कौन-सा तेल है बेहतर।

 

गलत कुकिंग ऑयल से बढ़ता है वजन

चूंकि खाना तेज आंच पर पकाया जाता है इसलिए आपको इस तरह के तेल का यूज नहीं करना चाहिए, जिसमें स्मोक पॉइंट ज्यादा हो। दरअसल, तेल को उसके स्मोक पॉइंट से ज्यादा गर्म करने से उसमें मौजूद फैटी एसिड टूट जाते हैं।  इसके कारण तेल में टॉक्सिन्स (जहरीले पदार्थ), फ्री रेडिकल्स और ट्रांस फैट की मात्रा बढ़ जाती है, जो मोटापे का कारण है।

PunjabKesari

वेट लूज के लिए कौन-सा तेल है बेहतर?

नारियल तेल को खाने बनाने के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है क्योंकि नारियल तेल मीडियम वर्ग ट्राइग्लिसराइड्स (एमसीटी) का एक महत्वपूर्ण स्रोत है, जो वजन कम करने में मददगार है। साथ ही इसमें 6% मोनोअनसैचुरेटेड फैट और 87% सैचुरेटेड फैट होता है। शोध के मुताबिक, 15-30 ग्राम नारियल तेल का यूज करने से 24 घंटे में लगभग 120 कैलोरीज बर्न होती है क्योंकि यह फैट बर्निंग प्रोसेस को तेज कर देते हैं।

क्यों बेस्ट है नारियल तेल?

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, नारियल तेल तेज आंच पर भी स्टेबल रहता है और इसमें मौजूद पोषक तत्व भी नष्ट नहीं होते, जो वजन घटाने के लिए सही है। वहीं नारियल तेल का इस्तेमाल दिल के लिए भी फायदेमंद है और इससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक का खतरा काफी हद तक कम होता है।

PunjabKesari

रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल है गलत

खाना बनाने के लिए किसी भी तरह के रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। दरअसल, रिफाइंड तेल प्रोसेस किया हुआ तेल होता है। साथ ही इसमें कई प्रकार के ब्लीच और केमिकल डाले जाते है, जिससे तेल में मौजूद न्यूट्रिशन, रंग, स्वाद और खुशबू चली जाती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप खाना बनाने के लिए रिफाइंड तेल का यूज ना करें।

हानिकारक है बचा हुआ तेल

रिसर्च में बताया गया कि बचे हुए तेल में फ्री रेडिकल्स बनने लगते हैं, जो आगे चलकर कई गंभीर बीमारियों का कारण बनते हैं। वहीं बार-बार तेल गर्म करने से उसकी गंध खत्म हो जाती है और उसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स भी नहीं बचते, जिसके चलते उसमें कैंसर पैदा करने वाले तत्व पैदा हो जाते हैं।

कैसे इस्तेमाल करें नारियल तेल?

-वजन घटाना चाहते हैं तो किसी भी तेल को खाने के ऊपर से यूज ना करें यानि कच्चा तेल ना खाएं, फिर चाहे वो वर्जिन हो या प्रोसेस्ड।

-नारियल तेल को आप सब्जी-करी आदि में छौंक लगाने, परांठे बनाने, तलने और भूनने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

-इसमें मौजूद 90% फैटी एसिड सैचुरेटेड होता है, इसलिए तेज आंच पर बनने वाले खाने में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

-रिसर्च के अनुसार दिन में 2-3 चम्मच नारियल के तेल का यूज करने से वजन दोगुना तेजी से कम होता है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News