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दुबले-पतले लोगों के लिए बेस्ट हैं ये 5 फूड्स

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 17 Aug, 2019 02:11 PM
दुबले-पतले लोगों के लिए बेस्ट हैं ये 5 फूड्स

फिट एंड फाइन बॉडी की चाह हर किसी को होती है। यही कारण है कि हर कोई आजकल जिम जाता है और खासतौर पर अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देता है। मोटे से पतले होने के शौकीन लोगों के बारे में हम सब आमतौर पर ही सुनते रहते हैं मगर कुछ ऐसे भी लोग हैं जरुरत से ज्यादा स्लिम होने की वजह से मोटा होना चाहते हैं। ऐसे में आज हम उन लोगों के लिए कुछ ऐसे फूड्स की लिस्ट लेकर आएं हैं जिन्हें खाने से उनका वजन कुछ ही दिनों में बढ़ने लगेगा। तो चलिए जानते हैं आखिर दुबले-पतले लोगों के लिए कौन से फूड बेहतर रहेंगे....

आर्टिचोक्‍स

आर्टिचोक्‍स में प्रोबॉयोटिक्‍स मौजूद होते हैं।प्रोबायोटिक एक प्रकार के खाद्य पदार्थ होते हैं, जिसमें जीवित जीवाणु या सूक्ष्मजीव शामिल होते हैं। जो खाने को सही ढंग से पचाने में मदद करते हैं। प्रोबॉयोटिक्‍स वजन को संतुलित रखने में अहम योगदान देते हैं। इसके अलावा आर्टिचोक्‍स में फाइबर और प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो व्यक्ति के वजन को बढ़ाने में मददगार सिद्ध होते हैं।

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चॉकलेट

वैसे तो चॉकलेट खाना सेहत के लिए नुकसानदायक माना जाता है। मगर दुबले-पतले लोगों के लिए इसका सेवन नुकसानदायक नहीं है। चॉकलेट खाने से सेरोटोनिन और डोपामाइन नामक हार्मोन एक्टिव होते हैं।  सेरोटोनिन और डोपामाइन नामक तत्वों की कमी से व्यक्ति के अंदर नेगेटिव ख्याल ज्यादा उत्पन्न होते हैं। जिस वजह से उसका कुछ खाने पीने का दिल नहीं करता। ऐसे में चॉकलेट इन हार्मोनस को बैलेंस कर व्यक्ति के अंदर पॉजिटिव एनर्जी को बढ़ावा देती है। जिससे व्यक्ति खुश रह कर सब कुछ खाता पीता है और उसका वजन भी ठीक रहता है।

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बादाम

बादामों में मैग्‍नीशियम होता है, जो कि स्‍वस्‍थ मेटाबॉलिज्‍म के लिए बहुत जरूरी है। अगर आप भी सही तरीके से अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो सुबह के नाश्ते, लंच और डिनर में बादामों का सेवन जरुर करें। मैग्‍नीशियम के अलावा बादामों में हाई फाइबर और प्रोटीन भी काफी मात्रा में पाया जाता है। प्रोटीन और फाइबर से भरपूर आहार का सेवन भी वजन को तेजी से बढ़ाने में मदद करता है।

पनीर

प्रोटीन और कैल्सियम भरपूर पनीर का सेवन बहुत तेजी से वजन बढ़ाने में मदद करता है।रोजाना पनीर के सेवन से 150 से 200 कैलोरीज तक वजन बढ़ाया जा सकता है। पनीर से कई तरह के व्यंजन बनाए जा सकते हैं। आप चाहें तो पनीर की भुर्जी, पनीर टिक्का या फिर यूं ही पनीर पर काला नमक, काली मिर्च और नींबू डालकर रोजाना इसका सेवन करें। स्वाद के साथ-साथ सेहत को बरकरार रखने में पनीर से बेहतर ऑपशन और कोई नहीं हो सकती।

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अंडे

दुबले-पतले लोग रोजाना नाश्ते में अंडो का सेवन करें। अंडे में मौजूद विटामिन B-12 टेंशन को दूर करने में मदद करता है। इसमें कुछ ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं जो डिप्रेशन दूर कर आपके मूड को अच्‍छा बनाते हैं। अंडे में अल्ब्यूमिन नामक प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो आपके वजन को आसानी से बढ़ाने में मदद करता है। 

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