23 OCTWEDNESDAY2019 11:45:21 AM
Nari

महिलाओं के लिए बेस्ट 10 योगासन, जानिए किससे क्या है मिलेगा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Aug, 2019 11:35 AM
महिलाओं के लिए बेस्ट 10 योगासन, जानिए किससे क्या है मिलेगा

बढ़ती जिम्मेदारियों के कारण महिलाएं अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देती हैं। यही कारण है कि आज हर महिला किसी ना किसी हेल्थ प्रॉब्लम से घिरी रहती हैं। हालांकि इसका कारण काफी हद तक गलत लाइफस्टाइल भी है। कुछ महिलाएं तो अपनी छोटी-मोटी प्रॉब्लम के लिए दवा लेती हैं लेकिन ज्यादा दवाइयां खाने से भी लिवर पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में क्या किया जाए कि आपकी प्रॉब्लम भी हर हो जाए और कोई नुकसान भी ना हो? परेशान ना हो आपकी हर छोटी-बड़ी समस्या का समाधान छिपा है योग में, जिससे ना सिर्फ आप अपनी हेल्थ प्रॉब्लम की छुट्टी कर सकती हैं बल्कि लंबे समय तक हेल्दी भी रह सकती हैं।

चलिए आप हम आपको 10 योगासन बताते हैं, जोकि महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। खास बात तो यह है कि आप इन्हें आसानी से घर पर भी कर सकती हैं।

 

बीमारियों का काल है सूर्यनमस्कार

सूर्य नमस्कार करने से हड्डियां मजबूत, तनाव और कब्‍ज, पीरियड्स रेगुलर, खूबसूरत त्‍वचा, मन की एकाग्रता बढ़ाने में मदद मिलती हैं। सूर्य नमस्कार की 12 पोजीशन होती हैं, जो ना महिलाओं को फिट एंड-फाइन रखने में मदद करती हैं। इसके अलावा प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए भी यह आसन बेहद फायदेमंद है।

PunjabKesari

पीसीओडी - कपालभाती

कपालभाती आसन करने से महिलाओं में होनी वाली PCOD की समस्या से भी बचा सकता है। साथ ही यह आसान पीसीओडी के कारण बढ़ते वजन को भी कंट्रोल करने में मदद करता है। कपालभाति एक ऐसी सांस की प्रक्रिया है जो सिर तथा मस्तिष्क की क्रियाओं को नई जान देती है। इसके लिए ध्यान की मुद्रा में बैठकर आंखें बंद करें और शरीर को ढीला छोड़ें। इसके बाद धीरे से सांस अंदर ले और उसके बाद बाहर छोड़ें। शुरुवात इसे 30 बार करें और धीरे धीरे इसे 100-200 तक करें।

PunjabKesari

कमर व पीठ दर्द - मकरासन

आज ज्यादातर महिलाओं को पीठ या कमर दर्द की शिकायत रहती है, जिसके लिए वो दवा का सहारा लेती हैं लेकिन आप मकरासन करके भी इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। इसके लिए अपनी ठुड्डी को फर्श पर लगाकर सीधे लेट जाएं। फिर अपने हाथों पर ठुड्डी को टिकाएं। अब सांस लेते हुए पैरों को मोड़ें और सांस छोड़ते हुए पैरों को सीधा करें। अब इस प्रक्रिया को दोनों पैरों पर करें।

PunjabKesari

ग्लोइंग स्किन - सर्वांगासन

इस आसन से ना सिर्फ स्किन ग्लोइंग होगी बल्कि आप पिंपल्स, डार्क सर्कल्स औक एंटी-एजिंग जैसी समस्याएं भी दूर रहेंगी। इसके लिए पीठ के बल लेट जाएं और सांस खींचकर धीरे-धीरे पैरों को ऊपर उठाएं। दोनों हाथों को कोहनी से मोड़कर कमर पर लगाकर कमर को थामकर रखें। इस स्थिति में पूरे शरीर का भार कंधों पर रहना चाहिए। साथ ही कंधे से कोहनी तक के भाग को फर्श से सटाकर रखें तथा ठोड़ी को चेस्ट से लगाने की कोशिश करें। इस स्थिति में 30 सेकेंड तक रहें। फिर सांस लेते व छोड़ते हुए सामान्य स्थिति में आ जाएं।

PunjabKesari

मोटापा घटाएं - नौकासन

अगर आप भी बढ़ते वजन को लेकर परेशान है तो इस योग से आप अपनी हर समस्या का समाधान कर सकती हैं। पहले आकाश की ओर मुंह कर के पीठ के बल सीधे लेट जाएं। हाथों को सीधा कमर से सटा कर रखें, और अपनी हथेलियों को ज़मीन की और रखें। अब धीरे धीरे अपनी गर्दन ऊपर उठाएं और उसी समान अपने पैर भी उठाएं और एक नौका का रूप लें। इसी मुद्रा में करीब 25 से 30 सेकंड बने रहें। इस आसन को करने से वजन कंट्रोल में रहता हैं और चर्बी तेजी से बर्न होती है।

PunjabKesari

झड़ते बाल - शीर्षासन

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले आप मैट के आगे बैठ जाए। अब आप अपनी उंगुलियों को इन्टर्लाक करके सिर को उस पर रखें। फिर पैरों को धीरे-धीरे ऊपर करके उंगुलियों को इन्टर्लाक करें और शरीर का पूरा भार सिर पर डालें। 2-3 मिनट तक इस स्थिति में कुछ देर रहने के बाद सामान्य हो जाएं। आप इस आसन को दीवार से साथ लगाकर भी कर सकते हैं। रोजाना इस आसन को करने से झड़ते बालों की समस्या दूर होती है।

PunjabKesari

माइग्रेन - अनुलोम-विलोम

अनुलोम-विलोम से फेफड़ों में ऑक्सीजन व ब्लड फ्लो सही रहता है, जिससे शरीर की कोशिकाओं और दिमाग को अधिक ऑक्सीजन मिलने लगती है। इससे डिप्रैशन, माइग्रेन, सांस संबंधी दिक्कत, ब्लड प्रैशर और शुगर कंट्रोल में रहता है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पद्मासन में बैठे। फिर दाई नाक को बंद करके बाई नाक से सांस लें। इस प्रक्रिया को कम से कम 10 मिनट तक दोहराएं। एेसा करने से कुछ ही मिनटों में सिर का दर्द दूर हो जाएगा।

PunjabKesari

तनाव - मेडिटेशन

मेडिटेशन करने के लिए चौकड़ी माकर बैठ जाएं। इसके बाद आंखों को बंदकर कमर को सीधी करके बैठ जाएं। अब लंबी-लंबी सांस लें। आप चाहें तो शुरुआत में रिलैक्सेशन के लिए गाने भी लगा सकते हैं ताकि आपका ध्यान इधर उधर ना भटके। रोजाना मेडिटेशन करने से मन शांत, तन स्वस्थ, डिप्रैशन से छुटकारा मिलता है।

PunjabKesari

थायराइड - कुंडलिनी योग

इससे फेफड़े खुलते हैं और आपको थायराइड जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा यह अर्थराइटिस और पैरों से जुड़ी समस्या को भी दूर करता है। इस योग को करने के लिए अपने पैरों को क्रॉस करके बैठ जाए और दोनों हाथों को प्रार्थना मुद्रा में जोड़ें। इस बात का ख्याल रखें कि आपकी रीढ़ की हड्डी बिल्कुल सीधी हो। इसके बाद दोनों आंखों को बंद करके ध्यान केंद्रित करें और 'ओम नमो, गुरु देव नमो' मंत्र का जाप करें। अपनी सांस पर ध्यान दें, ताकि आप रिलैक्स हो सकें।

PunjabKesari

पीरियड्स प्रॉब्लम्स - अधोमुख श्वानासन

इस आसन को करने से ना सिर्फ पीरियड्स दर्द, ऐंठन जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है बल्कि यह अनियमित पीरियड्स की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। इस आसन करने के लिए घुटनों के बल बैठ जाएं फिर अपने हाथों को जमीन पर रखें। अब हाथों पैरों को V आकार में फैला कर शरीर को ऊपर उठाएं। इस आसन को करते हुए रीढ़ की हड्डी को एक दम सीधी रखें। हर दिन कम से कम 1 मिनट के लिए इस आसन को करें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News