26 JUNWEDNESDAY2019 11:31:58 PM
Nari

गर्मियों के लिए 10 बेस्ट मेकअप टिप्स जो स्किन को देंगे गॉर्जियस ब्यूटी लुक

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 31 May, 2019 01:10 PM
गर्मियों के लिए 10 बेस्ट मेकअप टिप्स जो स्किन को देंगे गॉर्जियस ब्यूटी लुक

गर्मियों के मौसम में स्किन को खास देखभाल की जरूरत होती है। क्योंकि इस मौसम में सूरज का एक्सपोजर काफी अधिक होता है, उसकी वजह से कई तरह की स्किन से संबंधित समस्याएं शुरु हो जाती है। साथ ही मेकअप पसंद लड़कियों को भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। तो चलिए आज हम आपको गर्मियों में स्किन की और मेकअप की देखभाल करने के लिए कुछ टिप्स के बारे में बतातें हैं।

गर्मियों के लिए मेकअप टिप्स

गर्मियों में फेस क्रीम

यदि हो सके तो गर्मियों और बरसात के मौसम में ऑल परपज़ क्रीम इस्तेमाल करनी चाहिए । ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि गर्मी और बरसात का मौसम एक साथ चलता है, तो क्रीम भी एक ही तरह की नहीं होनी चाहिए। बरसात के मौसम में सन्सक्रीन लोशन का इस्तेमाल तो बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

गर्मियों में वैनिशिंग क्रीम

चेहरे पर मेकअप करने से पहले वैनिशिंग क्रीम जरुर लगाएं। इससे मेकअप बहुत अच्छी तरह से खिलता है। साथ यह क्रीम फाउंडेशन की प्रोटैक्शन करती है।

PunjabKesari

लामाइन लोशन

अपने मेकअप में के लामाइन लोशन को जरुर ऐड करें। ऐसा करने से चेहरे के दाग-धब्बे अच्छी तरह से छिप जाते हैं। केलामाइन लोशन आपके मार्किट में रंग-रूप के अनुसार यानी विभिन्न शेडों में आसानी से मिल सकता है।

गर्मियों के लिए लामाइन लोशनस्टीम

त्वचा चिकनी होने पर सप्ताह में एक बार और त्वचा शुष्क हो तो हर पंद्रह दिनों बाद चेहरे को भाप देनी चाहिए। ऐसा करने से हर तरह की स्किन प्रॉब्लम दूर होती है। साथ ही आपकी त्वचा चमकदार और मुलायम बनी रहेगी।

गर्मियों में क्लींजिंग मिल्क

गर्मियों में दूध से चेहरे को क्लीन करना थोड़ा मुश्किल लगता है। अगर आप चाहें तो दूध के आईस क्यूबस जमाकर उनको चेहरे पर रगड़ सकते हैं। चेहरे की सफ़ाई के लिए टमाटर और रसभरी के रस का उपयोग भी लाभदायक होता है। हफ्ते में दो बार सिंपल आइस क्यूब के साथ भी स्किन की मालिश अवशय करनी चाहिए। 

PunjabKesari

स्किन टैन से बचने के लिए उपाय 

गर्मियों के मौसम में लू से बचने के लिए नींबू का रस और अलसी का तेल बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे की त्वचा पर लगभग 2 से 3 मिनट तक मसाज करें, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि घोल आंखों में न जाने पाए । ऐसा करने से धूप में निकलने पर आपको स्किन टैन इतनी जल्दी नहीं होगा।

विटामिन क्रीम

त्वचा पर रात को विटामिन क्रीम लगानी चाहिए । त्वचा पर अधिक चर्बी होने पर विटामिन क्रीम की जगह स्लिमिंग क्रीम इस्तेमाल कर सकते हैं। इस क्रीम का इस्तेमाल करने से आपकी बेजान हुई त्वचा फिर से खिल उठेगी। 

लिपस्टिक का चुनाव

लिपस्टिक का चुनाव आंखों के रंग के हिसाब से भी करना चाहिए, जैसे - भूरी आंखों पर गुलाबी, काली आंखों पर हल्की सुर्ख और मटमैली आंखों पर नारंगी रंग की लिपस्टिक बहुत अच्छी लुक प्रदान करती है। 

मेकअप रिमूवल

रात को सोने से पहले सारा मेकअप क्लीन करके ही सोना चाहिए। मेकअप साफ़ करने के बाद पानी का प्रयोग नहीं करना चाहिए, बल्कि क्लीजिंग के बाद चेहरे को गीले तौलिए से पोंछ लेना चाहिए। ऐसा करने से त्वचा का Ph लेवल बरकरार रहता है। 

Related News

From The Web

ad