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इन 10 Anti-Aging सुपरफूड्स पर टिकी हैं आपकी खूबसूरती

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 03 Jan, 2019 06:02 PM
इन 10 Anti-Aging सुपरफूड्स पर टिकी हैं आपकी खूबसूरती

त्वचा को खूबसूरत और जवां बनाए रखने के लिए महिलाएं बहुत से ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का सहारा लेती हैं जोकि काफी महंगे पड़ते हैं और दूसरा कैमिकल्स युक्त यह ब्यूटी प्रॉडक्ट्स आपको कुछ समय के लिए अच्छे परिणाम तो देते हैं लेकिन बाद में कई सारे साइड इफेक्ट्स भी जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं हालांकि त्वचा की खूबसूरती प्रॉडक्ट्स से ज्यादा आपकी डाइट पर निर्भर करती हैं। 

 

स्वस्थ त्वचा के लिए जरूरी है अच्छी डाइट

त्वचा की खूबसूरती के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है। एक्सपर्ट के अनुसार, एंटी-एजिंग व त्वचा की 70 प्रतिशत समस्याएं अच्छी डाइट ना लेने की वजह से होती है। ऐसे में हम आपको कुछ सुपरफूड्स के बारे में बताएंगे, जो आपको बढ़ती उम्र में भी जवां रखेंगे। आज हम आपको ऐसे ही 10 सुपरफूड्स के बारे में बताएंगे जो आपकी स्किन को खूबसूरत और लंबे समय तक जवां बनाए रखने में मददगार है। 

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पालक

पालक में विटामिन-ए और सी भरपूर पाया जाता है जो आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमेंद होता है। इसका सेवन करने से त्वचा जवां रहती है। इसके साथ आप कई गंभीर बीमारियों से बचे रहते हैं।

 

अंगूर 

अंगूर का सेवन करने से त्वचा की टूटी कोशिकाएं दोबारा बनाती हैं। इसमें भरपूर पॉलीफिनेल और रिस्विरेट्राल पाया जाता है जो त्वचा के लिए बेस्ट है।

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जिमीकंद

जिमीकंद त्वचा को जवान बनाए रखने का काम करता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन-ए और सी त्वचा को स्वस्थ रखता है।

 

बादाम 

बादाम त्वचा के लिए बेस्ट अहार माना जाता है। यह सिर्फ स्किन के लिए ही नहीं बल्कि बालों, आंखों व सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। यह जिंक और आयरन का बहुत अच्छा स्त्रोत है और इसमें विटामिन-इ जैसे एंटीक्सीडेंट भी होते हैं जो त्वचा को जवां बनाता है।

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डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट कई गुणों से भरपूर है जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। यह उम्र बढ़ाने वाले सेल्स से लड़ता है और त्वचा को जवां बनाता है।

 

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च में भी बहुत से ऐसे गुण पाए जाते हैं जो उम्र को बढ़ने से रोकता है। आप इसका सेवन सलाद में भी कर सकती हैं।

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सोया

सोया में कम वसा और कैल्शियम से भरपूर होते हैं जो त्वचा को जवान और स्वस्थ बनाएं रखने में मदद करता है। इसका सेवन सोयाबीन के बीज, सोया का आटा, सोया दूध और टोफू आदि में कर सकते हैं।

 

अंडे 

अंडे में विटामिन-ए, बी और ई भरपूर होता है जो एजिंग की समस्या को कम करता है। रिसर्च के अनुसार, अंडा खाने से आपका पूरा स्‍वास्‍थ्‍य अच्‍छा रहता है।

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अनार

अनार का सेवन करने से स्किन ग्लोइंग और हेल्दी बनती है। यह एजिंग को धीमा करके शरीर के डीएनए में ऑक्‍सीडेशन को भी धीमा कर देता है। रोजाना एक अनार का सेवन जरूर करें।

 

अंकुरित अनाज 

स्प्राउट्स में पाए जाने वाले बीटा-कैरोटीन और आइसोथियोसायनेट्स त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके साथ यह कैंसर के खतरे को भी कम करता है। इसका नियमित सेवन से त्वचा उम्रभर जवां रहती है।
 

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