Twitter
You are hereNari

इन 10 Anti-Aging सुपरफूड्स पर टिकी हैं आपकी खूबसूरती

इन 10 Anti-Aging सुपरफूड्स पर टिकी हैं आपकी खूबसूरती
Views:- Thursday, January 3, 2019-6:02 PM

त्वचा को खूबसूरत और जवां बनाए रखने के लिए महिलाएं बहुत से ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का सहारा लेती हैं जोकि काफी महंगे पड़ते हैं और दूसरा कैमिकल्स युक्त यह ब्यूटी प्रॉडक्ट्स आपको कुछ समय के लिए अच्छे परिणाम तो देते हैं लेकिन बाद में कई सारे साइड इफेक्ट्स भी जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं हालांकि त्वचा की खूबसूरती प्रॉडक्ट्स से ज्यादा आपकी डाइट पर निर्भर करती हैं। 

 

स्वस्थ त्वचा के लिए जरूरी है अच्छी डाइट

त्वचा की खूबसूरती के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है। एक्सपर्ट के अनुसार, एंटी-एजिंग व त्वचा की 70 प्रतिशत समस्याएं अच्छी डाइट ना लेने की वजह से होती है। ऐसे में हम आपको कुछ सुपरफूड्स के बारे में बताएंगे, जो आपको बढ़ती उम्र में भी जवां रखेंगे। आज हम आपको ऐसे ही 10 सुपरफूड्स के बारे में बताएंगे जो आपकी स्किन को खूबसूरत और लंबे समय तक जवां बनाए रखने में मददगार है। 

PunjabKesari, Anti Aging image

पालक

पालक में विटामिन-ए और सी भरपूर पाया जाता है जो आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमेंद होता है। इसका सेवन करने से त्वचा जवां रहती है। इसके साथ आप कई गंभीर बीमारियों से बचे रहते हैं।

 

अंगूर 

अंगूर का सेवन करने से त्वचा की टूटी कोशिकाएं दोबारा बनाती हैं। इसमें भरपूर पॉलीफिनेल और रिस्विरेट्राल पाया जाता है जो त्वचा के लिए बेस्ट है।

PunjabKesari, grapes image

जिमीकंद

जिमीकंद त्वचा को जवान बनाए रखने का काम करता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन-ए और सी त्वचा को स्वस्थ रखता है।

 

बादाम 

बादाम त्वचा के लिए बेस्ट अहार माना जाता है। यह सिर्फ स्किन के लिए ही नहीं बल्कि बालों, आंखों व सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। यह जिंक और आयरन का बहुत अच्छा स्त्रोत है और इसमें विटामिन-इ जैसे एंटीक्सीडेंट भी होते हैं जो त्वचा को जवां बनाता है।

PunjabKesari, almond image

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट कई गुणों से भरपूर है जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। यह उम्र बढ़ाने वाले सेल्स से लड़ता है और त्वचा को जवां बनाता है।

 

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च में भी बहुत से ऐसे गुण पाए जाते हैं जो उम्र को बढ़ने से रोकता है। आप इसका सेवन सलाद में भी कर सकती हैं।

PunjabKesari, capcium image

नाश्ते में खाएं ये 4 एंटी-एजिंग फूड्स

सोया

सोया में कम वसा और कैल्शियम से भरपूर होते हैं जो त्वचा को जवान और स्वस्थ बनाएं रखने में मदद करता है। इसका सेवन सोयाबीन के बीज, सोया का आटा, सोया दूध और टोफू आदि में कर सकते हैं।

 

अंडे 

अंडे में विटामिन-ए, बी और ई भरपूर होता है जो एजिंग की समस्या को कम करता है। रिसर्च के अनुसार, अंडा खाने से आपका पूरा स्‍वास्‍थ्‍य अच्‍छा रहता है।

PunjabKesari, egg image

अनार

अनार का सेवन करने से स्किन ग्लोइंग और हेल्दी बनती है। यह एजिंग को धीमा करके शरीर के डीएनए में ऑक्‍सीडेशन को भी धीमा कर देता है। रोजाना एक अनार का सेवन जरूर करें।

 

अंकुरित अनाज 

स्प्राउट्स में पाए जाने वाले बीटा-कैरोटीन और आइसोथियोसायनेट्स त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके साथ यह कैंसर के खतरे को भी कम करता है। इसका नियमित सेवन से त्वचा उम्रभर जवां रहती है।
 

PunjabKesari, अंकुरित अनाज   इमेज


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by:

Latest News