24 APRWEDNESDAY2024 1:27:40 PM
Nari

सेहत ही नहीं, ब्यूटी के लिए भी वरदान है पानी, सिर्फ यहीं देगा 10 कमाल के फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Mar, 2019 03:02 PM
सेहत ही नहीं, ब्यूटी के लिए भी वरदान है पानी, सिर्फ यहीं देगा 10 कमाल के फायदे

ज्यादातर लोग दिनभर में उतना पानी नहीं पीते, जितने की उनको जरूरत होती है। जबकि पानी पीने की आदत लंबे वक्त तक फायदा पहुंचाती है। एक्सपर्टस के अनुसार दिन में आठ गिलास पानी पीना चाहिए। अगर आप पानी पीने में आलस करते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही खतरनाक हो सकता है। पानी पीने से न सिर्फ आप हेल्‍दी रहते हैं बल्कि इसके कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी हैं इसलिए आज के दिन विश्व पानी दिवस(World Water day) मनाया जाता है। आइए जानें कम पानी पीने से शरीर को कई समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है।

 

रोज कितनी मात्रा में पीएं पानी? 

शारीरिक रूप से बेहद सक्रिय रहने या फिर कसरत करने वालों को डेढ़ लीटर से थोड़ा ज्यादा पानी पीना चाहिए लेकिन गर्मियों में शरीर से काफी पसीना निकल जाता है। ऐसे में ढ़ाई से तीन लीटर पानी पीएं। 

 

सेहत से जुड़े फायदे

पेट साफ करें

अगर आप पेट की समस्या से दुखी है तो आपके लिए पर्याप्त पानी पीना बहुत जरूरी है। पेट साफ रखने के लिए गर्म पानी बहुत फायदेमंद होता है लेकिन सबसे ज्यादा फायदा हमारे पाचन तंत्र को मिलता है। गर्म पानी पीने से आंतों में जमा मल आसानी से निकल जाता है। जिससे आपका पेट साफ रहता है और अगर आपको कब्ज की परेशानी है तो यह उसे भी आराम दिलाता है।

 

शरीर से निकाले टॉक्सिन्स

पानी पीने से किडनी बेहतर काम करती है और यूरीन भी साफ होता है। ये हमारे शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है और शरीर को अंदर से साफ करता है। गुनगुने पानी के एक ग्लास में कुछ बूंदें शहद और नींबू के रस की मिलाकर सुबह सुबह पीने से सेहत को बहुत फायदे मिलते हैं।

 

मुंह की बदबू दूर करें

पानी पीने से आपका मुंह नम रहता है और खाद्य कणों और बैक्टीरिया को साफ करता है। यह बदबूदार यौगिकों को भी पतला करता है जो मुह के बैक्टीरिया बनाते हैं। इससे आपके मुंह से किसी भी तरह की स्‍मेल नहीं आती। जो लोग कम पानी पीते हैं उनके मुंह से दुर्गंध आने की समस्‍या बनी रहती है, जो आगे चलकर और बढ़ जाती है। 

PunjabKesari

 

हार्ट को रखें हेल्दी

आपका हृदय बेहतर तरीके से काम करता है, अगर आपके शरीर में पानी की मात्रा सही स्तर पर होती है। दिनभर में कम से कम 5 ग्लास पानी हार्ट अटैक की संभावना को 41 प्रतिशत तक कम करता है।

 

शरीर में एनर्जी बढ़ाएं

पानी पीने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है और ऊर्जा का स्तर भी तेजी से बढता है जिससे आप ज्यादा देर तक चुस्त और फुर्तीले रह पाएंगे। खास तौस से सुबह के वक्त पानी की अच्छी मात्रा आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है।

 

ब्युटी से जुड़़े फायदे

झुर्रियां कम करें

ड्राई और डीहाईड्रेटिड त्वचा पर समय से पहले झुर्रियां दिखने लग जाती हैं। जबकि अगर आपकी त्वचा में नमी होगी तो आपकी कोशिकाएं फिर से नई हो जाएंगी, जो झुर्रियों को रोकेगी। इसके लिए हर दिन कम से कम दो लीटर पानी पियें। इसके अलावा, अपने चेहरे पर पानी के छींटें मारें और त्वचा पर आइस क्यूब्स लगाएं। इससे त्वचा के पोर बंद हो जाएंगे।

PunjabKesari

 

रोमछिद्र खोलें

चेहरे की सफाई के लिए पानी तब बहुत जरूरी होता है जब बात त्वचा की गंदगी और अशुद्धियां निकालने की होती है। हालांकि इसके लिए सादा पानी काफी नहीं होता बल्कि गर्म पानी के भाप की जरूरत होती है। ऐसा करने से रोमछिद्र खुल जाते हैं और गंदगी बाहर निकल जाती है। गंदगी साफ हो जाने के बाद रोमछिद्रों को बर्फ की मदद से बंद करना न भूलें। इस प्रक्रिया से आपका चेहरा खिल उठता है।

 

बालों को स्वस्थ रखे

आपके बालों को पानी की छुअन की जरूरत होती है। पानी से आपकी सर की त्वचा साफ हो जाती है और नेचुरल ऑइल लेवल बना रहता है। सेलिब्रिटीज समेत बहुत से लोग बालों को शैंपू की बजाय सिर्फ पानी से धोना पसंद करते हैं ताकि उनके बाल स्वस्थ रहें। 

PunjabKesari

 

वॉटर-बेस्ड मेकअप

अगर आपकी त्वचा तैलीय है या फिर आपको मुंहासे जल्दी हो जाते हैं तो आपको वॉटर-बेस्ड मेकअप करना चाहिए। उससे आपके रोमछिद्र नहीं खुलते। लेकिन ध्यान रखें कि लिक्विड कॉस्मेटिक्स में बैक्टीरिया जल्दी पैदा होता है। इसके लिए ऐक्सपायरी डेट का खयाल रखें।

 

त्वचा की लालिमा को कम करे

जिन लोगों की त्वचा बहुत अधिक गोरी या सेंसिटिव होती है उनके नोर्मल सक्रब करने या फिर चेहरे पर थोड़ा दबाव डालने से ही त्वचा लाल हो जाती है। इसे दूर करने के लिए पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है। बर्फ के पानी में रूई भिगोएं और अपने चेहरे पर लगाएं। एक दो मिनट ऐसा करने से ही चेहरे की लालिमा कम होने लगती है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News