20 APRSATURDAY2024 3:27:51 AM
Nari

महिलाओं की इन 5 प्रॉबल्म का हल हैं गर्म पानी

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 25 Jan, 2019 12:25 PM
महिलाओं की इन 5 प्रॉबल्म का हल हैं गर्म पानी

हमारे शरीर का 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना होता है जिस वजह से यह हमारे लिए अमृत समान है। डॉक्टर्स भी हैल्दी रहने के लिए दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं। इसके अलावा अगर दिन की शुरुआत 1 गिलास गर्म पानी से हो तो शरीर की आधी प्रॉबल्म तो यूं ही दूर हो जाती है।

 

मगर इन सब बातों की जानकारी होने के बावजूद भी अधिकतर महिलाएं अपने दिन की शुरूआत चाय या कॉफी से करती हैं। इसी कारण उन्हें कई तरह की प्रॉबल्म का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको गर्म पानी पीने के कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताएंगे जिनको देखकर आप भी गर्म पानी को अपनी रूटीन का हिस्सा बना लेंगी।


काफी फायदेमंद है गर्म पानी: एक्‍सपर्ट

हेल्‍थ एक्‍सपर्ट के अनुसार, शारीरिक क्रिया को दुरुस्‍त रखने के लिए गर्म पानी की अबहम भूमिका है। इससे न सिर्फ बॉडी अच्‍छे से डिटॉक्‍स होती है बल्कि डाइजेशन भी ठीक रहता है। इसके अलावा इससे खाना अच्छे से पचता है और ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक रहता हैं। इन सब के अलावा गर्म पानी रोजाना पीने से महिलाओं की कई समस्याएं दूर होती है। 

 

बढ़ियां पेन किलर 

गर्म पानी पेन किलर की तरह काम करता है। अक्सर महिलाएं घर के काम को लेकर थकावट व बदन दर्द महसूस करती हैं। ऐसे में उन्हें गर्म पानी पीने की आदत डालनी चाहिए। इससे उनका शरीर हमेशा एक्टिव रहेगा और दर्द की शिकायत कम होगी। 

 

पीरियड्स में सिरदर्द से निजात 

पीरियड्स के दौरान अधिकतर महिलाओं को सिरदर्द व शरीर में ऐंठन और दर्द की शिकायत रहती हैं। ऐसे में महिलाओं के लिए गर्म पानी फायदेमंद साबित होता हैं। अगर अगली बार आपको भी ऐसा कुछ महसूस हो तो यह तरीका आजमाकर जरूर देंखे। 

PunjabKesari

कब्ज की शिकायत दूर 

प्रेग्नेंसी दौरान या फिर यूं ही अधिकतर महिलाओं की कब्ज की समस्या रहती है जिसके इलाज में वह ढेरों दवाइयां का सेवन तो कर लेती है लेकिन इनसे उन्हें नुकसान भी हो सकता है। ऐसे में बेहतर है कि आप रोजाना सुबह गर्म पानी पिएं। इससे पेट साफ होगा और कब्ज जैसी समस्या भी दूर होगी। 

 

बॉडी फैट होगी बर्न 

नौकरी पेशा या घरेलू कामों में उलझी रहने के कारण अक्सर महिलाएं अपने शरीर पर ध्यान नहीं पाती है जिस वजह से वह तेजी से मोटापे की शिकार हो जाती है। अगर एक बार शरीर पर चर्बी आ जाए तो आसानी से जाने का नाम नहीं लेते है। ऐसे में गर्म पानी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। आप चाहे तो रोजाना सुबह खाली पेट गर्म पानी में नींबू रस मिलाकर पिएं। 

PunjabKesari

रूखी-बेजान त्वचा की समस्या 

महिलाओं की अपनी खूबसूरती से बेहद प्यार होता है। अगर उनके चेहरे पर जरा सा निशान भी नजर आए तो चिंता खड़ी हो जाती है। वहीं, अधिकतर महिलओं की स्किन डल भी पड़ जाती है जिस वजह से उसकी चमक कहीं खो जाती है।ठंड की वजह से अगर आप कम पानी पीती है तो गर्म पीने की आदत डालें क्योंकि इससे आपकी स्किन में ग्लो आएगा व पिंपल्स जैसी प्रॉबल्म भी दूर होगी। 


गर्म पानी पीने के अन्य फायदे 

सर्दियों में अक्सर लोगों की जोड़ दर्द की शिकायत रहती है जिससे निजात पाने के लिए गर्म पानी किफायती व असरदार तरीका हैं। 

 

गर्म पानी से ब्‍लड प्राकृतिक रूप से पतला होता है इसलिए हाई कोलेस्ट्रॉल में यह और भी फायदेमंद साबित होता है। 

 

नियमित गर्म पानी ने से ब्‍लड क्लॉट अच्छे से घुलते है और धमनियों में क्‍लॉट बनना बंद हो जाता है जिससे हार्ट अटैक और लकवे जैसी प्रॉबल्म का खतरा कम होता है।

Related News