25 APRTHURSDAY2024 9:36:26 AM
Nari

सुबह जल्दी उठने से दूर रहेंगी ये 5 बीमारियां, और भी मिलेंगे कई फायदे

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 19 Aug, 2019 07:09 PM
सुबह जल्दी उठने से दूर रहेंगी ये 5 बीमारियां, और भी मिलेंगे कई फायदे

रात को देर तक जागना और सुबह देर से उठना आजकल सभी के जीवन का हिस्सा बन चुका है। मगर क्या आप जानते हैं कि सूर्य उदय होने के बाद उठने वाला इंसान न केवल मानसिक बल्कि शारीरिक तौर पर भी कमजोर होता है। जी हां, सुबह देर से उठना मानसिक रोग, मोटापा, आलस्‍य, ह्रदय संबंधी समस्‍याओं को बुलावा तो देता है। देर से उठना आपकी सोचने समझने की शक्ति पर भी बहुत बुरा प्रभाव डालता है। समय पर सोना और सुबह जल्दी उठना आपको एक नहीं अनेक बीमारियों से दूर रखता है। तो चलिए आज जानते हैं आखिर जल्दी उठने से आपका शरीर किन-किन परेशानियों से मुक्त रहता है।

देर रात तक जागने के नुकसान

अगर आप लंबी जिंदगी जीना चाहते हैं और मानसिक तनाव से दूर रहना चाहते हैं तो आज से ही रात को जल्दी सोना शुरु कर दें। देर रात तक जागने वाले लोग डायबीटीज, पेट और सांस की तकलीफ, मानसिक विकार, कम नींद की समस्या से परेशान होते हैं। साथ ही ये लोग धूम्रपान, शराब, कॉफी और ड्रग्स का सेवन भी अधिक करते हैं। जिस वजह से इन्हें बहुत सी प्रॉब्लमस का सामना करना पड़ता है।

PunjabKesari,nari,smoking kills

सुबह जल्दी उठने के फायदे

सुबह जल्दी उठना ही काफी नहीं बल्कि खुद को एक्टिव करना भी बहुत जरुरी होता है। एक्टिव होने के लिए जरुरी है सुबह उठकर हल्की-फुल्की सैर पर निकला जाए या फिर खुली हवा में एक्सरसाइज या फिर योग किया जाए। इन सब आदतों से व्यक्ति केवल एक नहीं बल्कि अनेक बीमािरयों से दूर रह सकता है।

स्वस्थ फेफड़े

आर्युवेद में सुबह की हवा को अमृत समान माना गया है। यहां तक कि वैज्ञानिक भी मान चुके हैं कि सुबह की हवा में दिन की वायु से ज्यादा ऑक्सीजन होती है। खासतौर पर सुबह की खुली हवा में की गई टहल कदमी हमारे फेफड़ों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। सुबह की हवा में इतनी शुद्धता होती है जो आपको दिनभर एक्टिव रखने में मदद करती है।

हेल्दी हार्ट

जो लोग सुबह जल्‍दी उठकर एक्‍सरसाइज करते हैं उन्हें दिल से संबंधित परेशानियों का सामना कम करना पड़ता है। सुबह उठकर एक्सरसाइज करने से बल्ड सर्कुलेशन बेहतर होता है। जिससे आपका दिल लंबे समय तक स्वस्थ बना रहता है।

PunjabKesari,nari,healthy heart

ब्रेन स्ट्रोक

सुबह जल्दी उठने के दो फायदे हैं एक तो आपका शरीर फिट एंड फाइन रहता है साथ ही आपके दिन के काम भी जल्द निपट जाते हैं। जिस वजह से आपके दिमाग पर कम दबाव पड़ता है। ब्रेन स्ट्रोक और ब्रेन हैमरेज जैसी समस्याओं से बचने के लिए जरुरी है कि रोज सुबह उठा जाए और अपने जीवन को एक सुखमयी मोड़ दिया जाए।

मोटापा

सुबह उठकर व्यायाम करने से आपकी बॉडी में मौजूद एक्सट्रा फैट खत्म हो जाती है। आपकी बॉडी इतनी एक्टिव हो जाती है कि सारा दिन आप भागदौड़कर अपने दिन के काम काज करते हैं। उससे भी आपका खाया पिया भोजन अच्छे से पच जाता है और शरीर में किसी तरह की फैट जमा नहीं होने देता है।

हेल्दी स्किन

सुबह उठकर एक्सरसाइज करने से शरीर में से कई तरह के टॉकसिंस रिमूव होते हैं। जब आपकी बॉडी विषैले पदार्थों से मुक्त होगी तो वह नेचुरली शाइन करेगी। तो ऐसे में आज से ही हेल्दी और ग्लोइंग त्वचा के लिए रोज सुबह जल्दी उठना शुरु कर दें। 

PunjabKesari,nari,glwing skin

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News