20 APRSATURDAY2024 1:38:49 PM
Nari

ग्रीन टी के 137 कपों के बराबर है माचा टी का एक कप, कई बीमारियां रखती है दूर

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 01 Oct, 2018 06:49 PM
ग्रीन टी के 137 कपों के बराबर है माचा टी का एक कप, कई बीमारियां रखती है दूर

सुबह की शुरुआत ज्यादातर लोग चाय के साथ करते हैं। सिर्फ भारत ही नहीं, दुनिया भर में लोग चाय के अलग-अलग फ्लेवर पीना पसंद करते हैं। सुपर मार्किट में तो आजकल हर्बल टी की कई तरह की वेरायटी आसानी से मिल जाती हैं इसलिए, आज के समय में टी डिटॉक्स करना आसान हो गया है। इस जरिए शरीर से विषैले पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं और कई तरह की सेहत संबंधी परेशानियों से आराम मिलता है। यही कारण है कि आजकल टीटॉक्स करना जरूरी हो गया है। 

क्या है टीटॉक्स?
टीटॉक्स के जरिए शरीर के टॉक्सिंस आसानी से बाहर निकल जाते हैं जिससे वजन कंट्रोल होने से साथ-साथ त्वचा भी चमकदार बनती है। एक्सपर्ट का भी मानना है कि इससे सैल्यूलाइट से छुटकारा भी मिलता है। इस चाय में दूध, चीनी और चाय की पत्तियां नहीं बल्कि दालचीनी, सौंफ,अदरक,धनिया,हल्दी, एनिज आदि कई तरह के हर्ब्स का इस्तेमाल किया जाता है। 

 

कैसे करती है ये काम 
न्यूट्रीशनिस्ट का मानना है कि ये चाय कई तरह के औषधीय लाभ पहुंचाती है। जापान की एक कप 'माचा टी' में 137 कप ग्रीन टी के बराबर ऑक्सीजन होती है! इसके फायदों को देखते हुए डॉक्टर्स और थैरेपिस्ट भी इसका इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। औषधि और मसालों से तैयार की गई चाय प्रतिरोधक क्षमता में सुधार लाने के काम करती है। इसके अलावा भी इसके बहुत फायदे हैं। हालांकि, जब टीटॉक्स की जाती है तो चाय के कपों की संख्या बहुत अधिक बढ़ जाती है और इसलिए यह जानना आवश्यक हो जाता है कि इसका सही तरीके से पालन कैसे किया जाए।

 

'माचा टी' के फायदे
यह जापान की पारंपरिक चाय है। यह पाउडर के रूप में आसानी से उपलब्ध हो जाती है। देखने में यह ग्रीन टी की तरह ही लगती है, इसके नियमित प्रयोग से कई गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है। कैंसर,हृदय रोग,हार्ट अटैक जैसे रोगों से लड़ने में ये बेहद मददगार है। इसके अलावा वजन घटाने,मानसिक परेशानी दूर करने और ब्यूटी के लिए भी माचा टी बहुत लाभकारी है। 

PunjabKesari

डॉक्टर की सलाह से करे टीटॉक्स
टीटॉक्स फॉलो करने के दौरान दिन में समय-समय पर हर्बल चाय का सेवन करना पड़ता है। इसे अपना मर्जी शुरू न करें। अपने डॉक्टर से बॉडी को सूट करती हर्ब और इसे पीने के सही तरीके के बारे में जानकारी लें। दिन में कब और कितने समय टीटॉक्स करना जरूरी है इस बात की जानकारी होना बहुत जरूरी है तभी इसका सही फायदा मिल सकता है। 

PunjabKesari

सेहत के लिए ये 5 चाय भी हैं फायदेमंद
माचा टी के अलावा टीटॉक्स में इन 5 तरह की चाय को भी शामिल किया जा सकता है।

 

ग्रीन टी
ग्रीन टी हार्ट,स्किन, दिमाग,हड्डियों, वजन कंट्रोल करने के साथ-साथ कैंसर और टाइप 2 डायबिटीज जैसी बीमारियों से भी राहत दिलाने में कारगर है। इस टीटॉक्स से बॉडी अच्छी तरह से डिटॉक्स हो जाती है। 

PunjabKesari

लेमन टी
सुबह इसका सेवन करने से मेटाबॉलिज्म हाई होता है और शाम के समय लेमन टी पेट से जुड़ी परेशानियों से राहत दिलाने का काम करती है। पाचन संबंधी क्रिया और आंतों को साफ करने में लेमन टी लाभकारी है। इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल भी सही रहता है। 

PunjabKesari

पेपरामेंट टी
पेपरामेंट टी स्फूर्ति के साथ-साथ प्रतिरोधक क्षमता में सुधार करने का भी काम करती है। डॉक्टरी सलाह से इसे पीने का समय और तरीका जानकर ही फॉलो करें। 

PunjabKesari

जिंजर टी
टीटॉक्स में जिंजर टी सर्दियों में पीने की सलाह दी जाती है। इसे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर रहता है। 

PunjabKesari

स्ट्रॉबेरी टी
स्ट्रॉबेरी टी स्किन इंफैक्शन से छुटकारा दिलाने में मददगार है। एक्जिमा जैसी कई परेशानियों से राहत दिलाने में ये लाभकारी है। 

PunjabKesari

इन बीमारियों में न करें टीटॉक्स
डॉक्टर की सलाह के बिना टीटॉक्स फॉलो न करें। हर किसी की हेल्थ प्रॉब्लम और शारीरिक जरूरत के हिसाब से इसे पीने की सलाह दी जाती है। ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली महिलाएं, प्रेग्नेंट औरतें, माइग्रेन,एसिडिटी आदि में इसका सेवन न करें। इसके अलावा 15 साल की उम्र से कम लोगों का इसका सेवन नहीं करना चाहिए। 

 

टीटॉक्स से जुड़ी जरूरी बातें
इसे पीने से किसी तरह के कोई शारीरिक लक्षण देखने को मिलें जैसे डायरिया,सिर दर्द,उल्टी,चक्कर आना आदि तो इसका सेवन कम या फिर बंद कर दें। इस बारे में अपने डॉक्टर से बात जरूर करें। डॉक्टर टीटॉक्स को साल में 2 से 4 बार फॉलो करने की सलाह देते हैं। कई बार को इसका सेवन करने वाली के शारीरिक क्षमता के हिसाब से 6 सप्ताह का अंतर रखने की भी सलाह दी जाती है। 

 

साथ में खाते रहे हैल्दी फूड्स
न्यूट्रिशनिस्ट नीतीश नायक का इस बारे में कहना है कि टीटॉक्स के साथ हैल्दी फूड,फल और सब्जियों का सेवन करना न छोड़ें क्योंकि इससे पोषण तत्वों की कमी पूरी नहीं होती। टीटॉक्स के साथ आप लो कैलोरी की बजाए पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें। मछली,सलाद,ड्राई फ्रूट्स,स्मूदी का अपनी डाइट में शामिल करें।

 

टीटॉक्स के नियम
टीटॉक्स में फ्रेश हर्ब्स का ही इस्तेमाल करें, अदरक, एनिस सीड्स, केसर, लौंग, पुदीना को एक बार से ज्यादा इस्तेमाल न करें। इसके अलावा हरी चाय के पत्ते,तुलसी के पत्ते और गुलाब की पत्तियां भी फायदेमंद हैं। चाय में लेमन ग्रास, नीम, अदरक,तुलसी को ज्यादा मात्रा में शामिल न करें। टीटॉक्स का समय सही होना बहुत जरूरी है, दिन में 3-4 कप चाय पीएं। सुबह उठने के बाद 1 कप, नाश्ते के बाद दूसरा कप,तीसरा कप शाम के वक्त और चौथा कप रात का खाना खाने के आधा घंटा पहले लें। इस बात का ध्यान रखें कि चाय न्यूट्रिशनिस्ट की सलाह से ही तैयार करें। 

 

टीटॉक्स के दौरान क्या खाएं? 
- फ्रूट्स का सेवन करते रहें, इससे ब्लड शूगर का लेवल सही रहेगा। 
- सब्जियों को डाइट में जरूर शामिल करें, इससे न्यूट्रीशियंस बरकरार रहता है। 
- टोफू प्रोटीन की कमी पूरी करने में लाभकारी है। 
- ओट्स फाइबर की कमी पूरा करेंगे। 
- आलू कार्बोहाइड्रेट का मुख्य स्त्रोत है। 
- ब्राउन राइस ब्लड शूगर लेवल को सही रखते हैं। 
- मछली न्यूट्रीशियंस बरकरार रखती है। 
- ड्राई फ्रूट्स एनर्जी के लिए बेस्ट हैं। 
- दही खाने से किसी भी तरह की इंफैक्शन से राहत मिलती है। 
- पानी का भरपूर मात्रा में सेवन करते रहे। इससे बॉडी हाइड्रेट होती रहती है।

 

किन चीजों से करें परहेज
- बेकन मीट
- पनीर और क्रीम
- मक्खन और घी
- डोनेट, बिस्कुट,केक, पेस्ट्री आदि
- चॉकलेट और टॉफी
- एल्कोहल

Related News