25 APRTHURSDAY2024 8:26:07 PM
Nari

शकरकंदी खाएं और वजन घटाएं, खाने के 3 बेस्ट तरीके

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 18 Dec, 2018 05:57 PM
शकरकंदी खाएं और वजन घटाएं, खाने के 3 बेस्ट तरीके

क्या आप स्वीट पोटेटो यानि शकरकंदी खाना पसंद करते हैं तो घबराइए मत दिल खोल कर खाइए क्योंकि यह सिर्फ टेस्टी ही नहीं बल्कि पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है जो आपके वेट लॉस में मददगार है। साथ ही अगर आप अपनी मीठे व कार्ब वाली चीजों की लालसा को संतुष्ट करना चाहते हैं तो मीठी शकरकंदी सबसे बेस्ट आहार है। इसे ऊर्जा का खजाना भी कहा जाता है। बहुत सारी रिसर्च में शकरकंद खाने के बहुत सारे हैल्थ बेनिफिट्स बताए गए हैं। इसी के साथ यह वजन कंट्रोल में करने , डायबिटीज, दिल की बीमारियों से भी सुरक्षा कवच प्रदान करती है।

 

वेटलॉस करने में शकरकंदी कैसे है फायदेमंद?

शकरकंदी में भरपूर फाइबर पाया जाता है जो वजन कम करने और बैली फेट यानि पेट की चर्बी घटाने में मददगार है। इस जड़ वाली सब्जी को खाने से आपका पेट काफी लंबे समय तक भरा रहता है जिससे आप ज्यादा कैलोरी लेने से बच जाते हैं। बायोमेडिकल और इंवोरमेंटल सांइस की रिपोर्ट के अनुसार, स्टार्च युक्त शकरकंदी वजन घटाने में मददगार तो  है ही साथ ही हाई फाइबर युक्त यह डाइट डाइजेशन को सही रखती है और कब्ज से राहत दिलाती है। इसमें कैलोरी काफी कम मात्रा में होती है जिससे पेट भरा रहता है और साथ ही में वजन कम होना शुरु हो जाता है। 100 ग्राम शकरकंदी में 86 कैलोरीज होती है। वजन तेजी से कम होने का एक कारण यह भी है कि इसमें पानी की मात्रा अधिक पाई जाती है। रिसर्च के मुताबिक यह ब्लड शुगर के लेवल व इंसुलिन की मात्रा को नियंत्रित करता है। 

PunjabKesari, weight loss, Sweet potatoes

 

कैसे करें शकरकंदी का सेवन

आप इन्हें बेक्ड करके खाएं तो सबसे बेहतर है। इसके साथ आप नॉन -फेट ग्रीक योगर्ट (दही) ले सकते हैं या फिर इसके साथ उबली सब्जियां, नमक, काली मिर्च, दालचीनी, जीरा और करी पाऊडर का इस्तेमाल कर चाट के रूप में इसे खा सकते हैं।

 PunjabKesari, sweet potatoes

 

कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ना के बराबर 

इसमें कैलोरी और स्टार्च, सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ना के बराबर होती है। इसमें फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन और लवण भरपूर पाए जाते हैं।

 

अमीनो एसिड रखें कंट्रोल

इसमें विटामिन बी6 पाया जाता है, जो शरीर में होमोसिस्टीन नाम के अमीनो एसिड के स्तर को कम करने में मददगार है। इसकी मात्रा बढ़ने से बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है।

 

विटामिन D व A का अच्छा स्त्रोत 

शकरकंद विटामिन डी का एक बहुत अच्छा सोर्स है जो दांतों, हड्ड‍ियों, त्वचा और नसों की ग्रोथ व मजबूती के लिए बहुत जरूरी है। शरीर की 90 प्रतिशत तक विटामिन ए की पूर्ति शकरकंद से हो जाती है।

PunjabKesari, Sweet potatoes

 

इम्यून सिस्टम एवं एनर्जी बढ़ाए

आयरन की कमी से शरीर में एनर्जी नहीं रहती। रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होने लगती है और ब्लड सेल्स का निर्माण ठीक से नहीं हो पाता। शकरकंद आयरन की कमी को पूरा करता है। 
 

Related News