24 APRWEDNESDAY2024 8:59:04 PM
Nari

दाग-धब्बे हो या ऑयली स्किन आलू से दूर होगी हर ब्यूटी प्रॉबल्म

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 08 Oct, 2019 05:51 PM
दाग-धब्बे हो या ऑयली स्किन आलू से दूर होगी हर ब्यूटी प्रॉबल्म

आलू एक ऐसी सब्जी है जो खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है उतनी ही वह हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद होती है। आलू का इस्तेमाल कई तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट्स के लिए किया जाता है। जिससे कि आप सुंदर व निखरी हुई त्वचा पा सकते है। चलिए हम आपको बताते है कि किस तरह से आप एक आलू का इस्तेमाल कर त्वचा से संबंधित कई तरह की बीमारियों का इलाज कर सकते हैं।

 

दाग-धब्बे

त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करने लिए आलू काफी असरदार होता है। आलू ब्लीचिंग व स्किन लाइटनिंग का काम करता है। एक आलू के टुकड़े को लेकर चेहरे पर रगड़े। कुछ दिन तक लगातार इसका इस्तेमाल करने से चेहरे पर दिखाई देने वाले दाग- धब्बे दूर हो जाएंगे।

PunjabKesari,nari

ऑयली त्वचा

अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आलू के रस में मुल्तानी मिट्टी को मिक्स कर पैक बना लें। इस पैक को चेहरे पर लगाने से आपकी त्वचा का ऑयल खत्म हो जाएगा।

डार्क सर्कल्स

सारा दिन स्क्रीन के आगे बैठ कर काम करने व नींद पूरी न लेने के कारण कई बार आंखों के चारो तरफ डॉर्क सर्कल्स पड़ जाते है। इन्हें दूर करने के लिए आलू के मोटे- मोटे टूकड़े काट कर आखों पर 5 मिनट तक रखें। इसे हफ्ते में 2 से 3 बार करें। इससे आसानी से डॉर्क सर्कल्स दूर हो जाएंगे।

PunjabKesari,nari

चेहरे पर निखार

आलू चेहरे की रंगत निखारने में भी काफी मदद करता हैं। रोज सोने से पहले चेहरे पर आलू का रस लगा कर सूखने दें। इसके बाद चेहरे को धो लें। इससे चेहरे के रंग में काफी निखार आएगा। इस रस में आप चाहे तो कच्चे दूध को भी मिक्स कर सकती हैं।

PunjabKesari,nari

झुर्रियां

अगर आप चेहरे पर पड़ रही झुर्रियों से परेशान है तो आलू का रस निकाल कर इसमें आधा छोटा चम्मच ग्लिसरीन व 2 बड़े चम्मच कच्चे दूध को मिलाकर चेहरे पर लगा लें। सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें।
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News