25 APRTHURSDAY2024 1:46:01 PM
Nari

Olive Oil दूर करे सेहत की कई परेशानियां!

  • Updated: 08 Apr, 2017 10:55 AM
Olive Oil दूर करे सेहत की कई परेशानियां!

पंजाब केसरी(सेहत) :  आॅलिव आॅयल जिसे हम जैतून का तेल भी कहते हैं। इसके हमारे शरीर को अनमोल फायदे हैं। इसमें विटामिन E और विटामिन K के अलावा अच्छी मात्रा में omega-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। जिससे यह हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाता है। मार्कीट में इसमें काफी तरह की वैरायटी मिलती है। आप जब भी खरीदें तो इसमें अच्छी क्वालिटी का ही आॅलिव आॅयल खरीदें। वैसे इसमें एक्सट्रा वर्जिन आॅयल काफी अच्छा होता है।


1. मोटापा
ऑलिव आयल खाने से आपको सेहतमंद फैट मिलता है। यदि आप सलाद के ऊपर ऑलिव आयल डाल कर खाते हैं तो इससे आपको खाने में भूख कम लगती है। एेसा करने से कैलोरीज काफी कम मात्रा में आपको अंदर जाएंगी,जिससे वेट लाॅस होने लगता है।


2. तनाव
आजकल के लाइफस्टाइल के कारण लोगों को तनाव की समस्या आम देखने को मिलती है। लेकिन यदि आप रोज अपनी डाइट में ऑलिव आॅयल यूज करते हैं तो आप जल्द ही अपने आप में फ्रैशनेस महसूस करने लगेंगे।


3. डायबिटीज 
यदि आप अपने खाने में ऑलिव आयल का प्रयोग करते हैं तो इससे केवल शुगर ही  कंट्रोल नहीं होती बल्कि जो लोग इस बीमारी से दूर रहना चाहते हैं उनक् लिए भी यह बैस्ट है। इसको लगातार लेते रहने से आपको शुगर के कारण होने वाली दिल संबंधी रोग भी नहीं होते।


4. दिमाग रखे चुस्त दुरुस्त
जैतून का तेल को अच्छा ब्रेन फूड माना जाता है। इसमें विटामिन ई काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। जिससे याददाशत तेज होती है। इससे बुढ़ापे में होने वाली दिमागी बीमारियां भी दूर रहती हैं।


5. ब्रेस्ट कैंसर से बचाव
रोजाना जैतून के तेल को अपनी डाइट में शामिल करने से ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना काफी कम हो जाती है। इसमें एेसे तत्व पाए जाते हैं जिससे औरतों को ब्रेस्ट कैंसर से बचाया जा सकता है।


6. पत्थरी 
जब हमारी किडनी में कैल्शियम की अधिकता हो जाती है तो अक्सर पत्थरी की शिकायत हो जाती है। एेसे में यदि आप रोजाना सुबह उठ कर ¼ कटोरी नींबू का रस और ¼ कटोरी ऑलिव आयल को आपस में मिलकर पीएं और इसके बाद एक या दो ग्लास पानी पीएं। ऐसा एक दिन में 2 से 3 बार करने से पत्थरी निकल जाती है।


7. जोड़ो का दर्द 
जोड़ों का दर्द दूर करने के लिए आप 2 चम्मच सेब के सिरके में आॅलिव आॅयल मिक्स करके दर्द वाली जगह पर मालिश करें। एेसा रोज एक हफ्ते तक करने से दर्द बिल्कुल खत्म हो जाता है।


 

Related News