23 OCTWEDNESDAY2019 5:16:13 AM
Nari

महिलाओं के लिए वरदान है नून-टी, जानें इसे बनाने का तरीका

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 09 Oct, 2019 02:13 PM
महिलाओं के लिए वरदान है नून-टी, जानें इसे बनाने का तरीका

कश्मीर में एक कप चाय नहीं बल्कि कई तरह की चाय पीं जाती हैं। वहां की स्पेशल नून चाय विश्वभर में प्रसिद्ध है। कश्मीर जाकर आपको वहां का स्पेशल काहवा और नून चाय कहीं पर भी आसानी से मिल जाएगी। मगर यदि आप चाहें तो इस चाय का मजा घर बैठे भी ले सकते हैं। नून चाय न केवल सर्दी-जुकाम से आपको बचाती है बल्कि और कई तरह से आपकी सेहत के लिए फायदेमंद सिद्ध होती है। आइए जानते हैं नून चाय और बदलते मौसम के दौरान इसे पीन के फायदों के बारे में...

Related image,nari

नून-टी बनाने का तरीका

नून-टी पानी, केसर, शक्कर, काहवा पत्तियां, बारीक कुटे बादाम और दालचीनी से तैयार की जाती है। इसे तैयार करने के लिए एक पैन में एक कप पानी लें। उसमें एक चौथाई चम्मच काहवा की पत्तियां, आधा चम्मच शक्कर, केसर के पांच से छह धागे, एक छोटा टुकड़ा दालचीनी डालें। धीमी आंच पर इन सबको उबाल आने तक गर्म करें। एक चम्मच बादाम की कतरन को कप में डालें और कप में काहवा छान लें।

चलिए अब बात करते हैं इस चाय में इस्तेमाल होने वाली चीजों से सेहत को मिलने वाले फायदों के बारे में...

केसर

केसर आपकी अंदरुनी तौर पर स्ट्रांग और बाहरी रुप से सुंदर दिखने में मदद करता है। लंबे समय से घर के बुजुर्ग बच्चों को केसर वाला दूध देते आ रहे हैं। केसर के इस्तेमाल से गर्भवती महिलाओं को काफी लाभ मिलता है। इसके रोजाना सेवन से जन्म लेने वाला बच्चा रंग-रुप से काफी साफ पैदा होता है।

Image result for kesar benefits,nari

शक्कर

जैसा कि आप जानते हैं कि चीनी आपकी सेहत के लिए कितनी नुकसानदायक है। ऐसे में इस चाय में चीनी की जगह शक्कर का इस्तेमाल किया जाता है। जो सेहत के लिए फायेदमंद रहती है।

काहवा की पत्तियां

काहवा पीने से शरीर की पाचन क्रिया में सुधार आता है। एक्सट्रा फैट को बर्न करने के लिए काहवा आपके लिए बेहद फायदेमंद है। इस बदलते मौसम में कई लोग सर्दी-जुकाम के शिकार हो जाते हैं, काहवा पीने से आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता स्ट्रांग बनती है जिस वजह से इस तरह के छोटे-छोटे रोग आपको परेशान नहीं करते।

Image result for kahwa leaves,nari

बादाम

बादाम फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट से भरपूर होता है जो आपको ओवर इटिंग से रोकता है यानी इन्हें खाने से आपको छोटी-छोटी भूख नहीं लगती। जो आपके वजन को बैलेंस रखने का काम करता है।

दालचीनी

दालचीनी न केवल आपकी पाचन क्रिया में सुधार लाती है, बल्कि आपके बाल, स्किन और ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने का काम करती है। चाय में इसे मिलाकर पीने से आपकी बॉडी में से टॉक्सिंस रिमूव होते हैं। जिससे आप लाइट एंड हेल्दी फील करते हैं। 

Image result for dalchini,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News