20 OCTSUNDAY2019 3:35:32 AM
Nari

चेहरे से लेकर बालों तक इस तरह इस्तेमाल करें नीम!

  • Updated: 16 Jan, 2017 07:38 PM
चेहरे से लेकर बालों तक इस तरह इस्तेमाल करें नीम!

ब्यूटीः लड़कियां अपने चेहरे का खास ख्याल रखती हैं। चेहरे पर छोटा-सा पिंपल होने पर लड़कियां कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, जिसका असर कुछ ही देर रहता है। नीम एक नैचुरल हर्ब है। इसके कई ब्यूटी फायदे है जिनके बारे में अधिकतर लोग नहीं जानते। आज हम आपको नीम के ब्यूटी फायदों के बारे में बताएंगे। 

1. स्किन इंफेक्शन
नीम के कुछ पत्तों को पानी में उबाल लें। इसके पानी को अपने नहाने के पानी में मिला लें।  रोजाना इस पानी से नहाए। इससे हर तरह की स्किन इंफेक्शन दूर हो जाएगी।नीम में एंटीबैक्टीरियल,एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण होते है जो स्किन को किसी भी तरह की इंफेक्शन से दूर रखते है। 

2. मुंहासों को करें दूर
पहले समय में लोग नीम का इस्तेमाल चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए किया करते थे। नीम को पानी में उबाल लें। इसके पानी को कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं।  इसके अलावा आप नीम को दही और खीरे के साथ मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकते है।

3. ड्राई स्किन
ड्राई स्किन के लिए नीम फेसपैक बहुत ही फायदेमंद होता है। एक बाउल में नीम पाऊडर और अंगूर के बीज का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं। कुछ समय बाद चेहरे को पानी से धो लें। 

4. ब्लैक हेड्स
ब्लैक हेड्स से छुटकारा पाने के लिए नीम के तेल का इस्तेमाल करें। ब्लैक हेड्स वाली जगह पर नीम का तेल लगाएं।

5. बालों के लिए फायदेमंद
नीम में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते है। नीम के तेल से बालों की मसाज करें। इसे आपके बाल मजबूत और शाइनी होंगे। डेंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए नीम के पाऊडर में पानी मिलाकर बालों में लगाएं। इसे 1 घंटे तक बालों में लगा रहने दें। बाद में बालों में शैम्पू करें।
 

Related News