23 OCTWEDNESDAY2019 6:58:32 AM
Nari

बीमारियों से भी बचाते है नवरात्रि के शुभ व्रत, जानिए व्रत रखने के वैज्ञानिक फायदे

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 04 Oct, 2019 02:43 PM
बीमारियों से भी बचाते है नवरात्रि के शुभ व्रत, जानिए व्रत रखने के वैज्ञानिक फायदे

नवरात्रों की खास बात इसके दौरान रखे जाने वाले व्रत होते हैं। जिनमें कुट्टू का आटा, मखाने, आलू, दहीं और साबूदाना का ज्यादातर इस्तेमाल किया जाता है। इन सब चीजों को मिलाकर तरह-तरह के व्यंजन तैयार किए जाते हैं। जो न केवल खाने में स्वादिष्ट होते हैं बल्कि इन्हें खाने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। आइए जानते हैं नवरात्रि के दौरान खाए जाने वाले खाने के सेहत से जुड़े विशेष तथ्यों के बारे में...

कुट्टू का आटा खाने के फायदे

कुट्टू के आटे की बनी चीजें न सिर्फ व्रत के दौरान तुरंत एनर्जी देती हैं बल्कि आमतौर पर इसके सेवन से भी सेहत से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं। असल में बदलते मौसम के साथ हमारे आहार में भी बदलाव आना बहुत जरुरी है। जब मौसम बदलता है तो अपने साथ कई तरह के चेंजिस लाता है, जिसे शायद हमारी बॉडी आसानी से झेल नहीं पाती। यही वजह है कि लोग बदलते मौसम के दौरान ज्यादा बीमार पड़ते हैं।

PunjabKesari,nari

नवरात्रि जहां हमारी धार्मिक भावनाओं के साथ जुड़े हैं वहीं इनका संबंध हमारी सेहत से भी काफी गहरे तौर पर जुड़ा है। एक और खास बात, बदलते मौसम के साथ बाजार में वीट यानि अन्न भी नया तैयार होता है। जिसका एक दम से सेवन करना हमारी सेहत के लिए नुकसानदयी सिद्ध हो सकता है। ऐसे में नवरात्रि के दौरान हम व्हीट खाने की बजाए जो कुट्टू का आटा खाते हैं, उसके सेवन से एक तो हम बीमार नहीं पड़ते साथ ही इसे खाने से हमें कई तरह के पोषक तत्व भी मिलते हैं।

दही वाले आलू खाने के फायदे

आलू को दही के साथ जब बनाकर खाते हैं तो इससे आपको ना सिर्फ स्वाद का फायदा मिलता है बल्कि इससे आपकी सेहत भी अच्छी बनी रहती है।

साबूदाना खाने के फायदे

नवरात्रि में ज्यादातर स्नैक्स साबूदाना से बने होते हैं अगर आप ये नहीं जानती तो आपको ये बता दें कि इसमें कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम और विटामिन-K होता है जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

PunjabKesari,nari

राजगिरा आटा खाने के फायदे

राजगिरा के आटे से बनी पूरी खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। राजगिरा में एंटी-ऑक्सीडेंट और साइटोस्टेरॉल तत्व मौजूद होते हैं इसलिए इसे खाना सेहत के लिहाज से फायदेमंद माना जाता है। यह आटा शरीर में  सूजन को कम करने, ब्लड प्रेशर को कम करने,  इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने और वेरिकोस वेंस जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने में भी मदद करती है।

मखाने की खीर खाने के फायदे

मखाना और दूध आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है ये तो हम आपको कई बार बता चुके हैं। मखाने से तैयार होने वाली खीर आपकी इंसटेंट एनर्जी देने का काम करती है। इसमें मौजूद कैल्शियम आपकी हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही आपकी मेंटल हेल्थ को स्ट्रांग बनाने में भी मखाना आपकी मदद करता है।

PunjabKesari,nari

सेंधा नमक खाने के फायदे

नवरात्रों के दौरान सेंधे नमक का उपयोग किया जाता है। जिन लोगों को हाई बी.पी. की शिकायत रहती है, उनके लिए सेंधे नमक का सेवन बहुत फायदेमंद रहता है। आप चाहें तो इस नमक का सेवन पूरा साल भी कर सकते हैं। आपको कभी भी हाई बी.पी. की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

छाछ पीने के फायदे

छाछ सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं नवरात्र में नहीं पी जाती बल्कि इसे पीने से आपका खाना पूरी तरह से पच जाता है। साथ ही इन दिनों बीमारियों से बचने के लिए आपके इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाने का काम करती है। 

PunjabKesari,nari

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News