20 OCTSUNDAY2019 1:08:41 AM
Nari

घर में किचन गार्डन बनाने के फायदे

  • Updated: 26 Jun, 2017 03:57 PM
घर में किचन गार्डन बनाने के फायदे

पंजाब केसरी (इंटीरियर) : घर में गार्डन बनाने का सपना हर किसी का होता है लेकिन कम जगह होने के कारण सपना पूरा नहीं हो पाता। एेसे में अगर आप थोड़ी सी कोशिश करें तो कम जगह में भी एक अच्छा गार्डन तैयार कर सकते हैं। इसमें आप फूलों से लेकर हर तरह के फल और सब्जियां भी उगा सकते हैं। यह आपको प्राकृति के करीब लाता है और सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।


1. सकारात्मकता बढ़ाए
गार्डनिंग करने से आपमें सकारात्‍मक परिवर्तन आता है। आप खुद की केयर करना भी शुरू कर देते हैं। पौधे की देखभाल करने में आपको संतुष्टि मिलती है जिससे आपका तनाव कम होता है और स्‍वास्‍थ्‍य अच्‍छा हो जाता है।

2. सेहत और बजट 
अच्छी सेहत के लिए जरूरी है कि आप पौष्टिक खाना खाएं जैसे कि हरी सब्जियां। खनिज तत्वों से भरपूर ये सब्जियां शरीर को तंदरुस्‍त रखने में मदद करती हैं। मार्केट में आजकल सभी तरह की सब्जियां मिलती हैं पर जरुरी नही हैं कि वह ताजी हो। इसमें उगी सब्जियों को बनाने से आपका बजट मेंटेंन रहता है। ये सब्जियां अच्‍छी और सस्‍ती होते हैं। आप जब चाहे इन्हें तोड़कर बना सकते हैं।

3. ताजे हर्ब 
नीम, तुलसी,एलोवेरा,लौंग,पुदीना आदि ऐसे पौधे उगाएं। जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं और इनसे छोटी-मोटी बीमारियां दूर होती हैं और आपको बाहर जाने की भी जरुरत नहीं पड़ेगी।

4. कीड़ों से मुक्ति
कई पौधे ऐसे होते हैं जो मच्छर भगाने में मदद करते हैं और हवा को भी साफ करते हैं। ऐसे पौधों में हैं गेंदा, लेमन बाम, तुलसी, नीम, लैवेंडर, रोजमेरी, हार्समिंट और सिट्रोनेला आदि।
 

Related News