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सेहत के लिए फायदेमंद है मखाना, सर्दी में 2 तरीके से बनाकर खाएं

सेहत के लिए फायदेमंद है मखाना, सर्दी में 2 तरीके से बनाकर खाएं
Views:- Friday, December 14, 2018-5:24 PM

सर्दियों में मखाना सबसे अच्छा स्नैक माना जाता है जिसे हम सूखे मेवों में शामिल करते हैं। अगर इसे नियमित तौर पर सही तरीके से अपनी डाइट में शामिल किया जाए तो यह आपकी सेहत को अनगिनत फायदे देगा। सर्दी के मौसम में ज्यादा भूख लगती हैं और इसी चक्कर में लोग ऑयली चीजें समोसा पकौडे व फास्ट फूड आदि खाते हैं लेकिन आप मखाने का सेवन भी कर सकते हैं इससे एक तो आपके शरीर को फायदा मिलेगा साथ ही भूख भी शांत होगी। 

कैसे हैल्दी है मखाना

मखाना में मौजूद तत्व हमारी बॉडी को कई तरह के हेल्थ बेनिफिट्स देते हैं। इसकी 100 ग्राम मात्रा में 350 कैलोरी होती है। इसके अलावा इसमे 9.7 प्रतिशत प्रोटीन, 76 प्रतिशत कार्बोहाईड्रेट, 12.8 प्रतिशत नमी, 0.1 प्रतिशत हेल्दी फैट, 0.5 प्रतिशत सोडियम, 0.9 प्रतिशत फॉस्फोरस एवं 1.4 मिलीग्राम आयरन, कैल्शियम, अम्‍ल और विटामिन-बी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

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मखाना खाने के फायदे

इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है। रेग्युलर डाइट में खाने से बॉडी का इंसुलिन लेवल बैलेंस रहता है जिससे डायबिटीज कंट्रोल में रहती है। यह बॉडी के टॉक्सिन्स बाहर निकालने में मदद करता है।  इसमें कैल्शियम भी पाया जाता है जो हड्डियाों को मजबूत बनाता है।

मखाने का सेवन इन रोगों से करेगा बचाव

शुगर कंट्रोल और दिल के लिए बढ़िया

यह शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है और हार्ट अटैक जैसे रोगों की आशंका को कम करता है। 

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तनाव कम

रात को सोने से पहले दूध के साथ मखानों का सेवन करेंगे तो तनाव व अनिद्रा की समस्या से राहत मिलेगी। 

जोड़ों का दर्द दूर

इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। इसका सेवन जोड़ दर्द, गठिया जैसे मरीजों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। 

पाचन में सुधार

एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर फूल मखाने में एस्‍ट्रोजन गुण भी होते हैं जिससे कब्ज व पेट संबंधी समस्या से राहत मिलती है और भूख सही तरीके से लगती है। 

किडनी रखे हैल्दी

इसमें मीठा बहुत कम और यह स्प्लीन को डिटॉक्‍सफाई करता है। इसस किडनी हैल्दी रहती हैं। इसके अलावा ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने के लिए मखानों को नियमित रूप से खाएं।

मखाना खाने के 2 टेस्टी तरीके

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रोस्टेड मखाना

पैन में थोड़ा सा ऑलिव ऑयल या देसी घी डालकर  मखानों को रोस्ट कर लें। इसके बाद इसमें नमक या चाट मसाला मिलाएं। यह क्रंची और टेस्‍टी हो जाएंगे। आप चाहें तो इसमें काली मिर्च डालकर इसे और भी सेहतमंद बना सकते हैं।

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दूध और मखाना

सबसे पहले 1 कप मखाना टुकड़ों में काट लें। अब आधा लीटर दूध उबालें और इसमें 1 टीस्पून चीनी, 5 बादाम (कटे हुए), 10 किशमिश डालें। जब दूध उबलकर आधा हो जाए तो इसे ठंडा होने के लिए रख दें और बाद में खाएं।
 


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