19 OCTSATURDAY2019 8:18:37 AM
Nari

Beauty: घर पर बनाएं Magnesium Oil और पाएं ग्लोइंग स्किन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 May, 2019 03:11 PM
Beauty: घर पर बनाएं Magnesium Oil और पाएं ग्लोइंग स्किन

मैग्नीशियम एक एेसा तत्व है, जिसकी शरीर में पर्याप्त मात्रा में होना बहुत जरूरी होता है। शरीर में 50 प्रतिशत से भी ज्यादा मैग्नीशियम हड्डियों में पाया जाता है। इसकी कमी सिर्फ हड्डियां कमजोर हो जाती है बल्कि यह स्किन प्रॉब्लम्स का कारण भी बनता है। इसे पारंपरिक चीनी चिकित्सा में 'सुंदरता का खनिज' भी माना जाता है। चलिए आपको बताते हैं खूबसूरती और जवां दिखने के लिए क्यों जरूरी है मैग्नीशियम और कैसे करें इसकी कमी को पूरा।

 

त्वचा के लिए मैग्नीशियम के फायदे
झुर्रियों से बचाए

मैग्नीशियम उन एंजाइमों के लिए जरूरी है, जो DNA की मरम्मत करते हैं। इसके बिना त्वचा डैमेज हो जाती है। शोध के अनुसार भी मैग्नीशियम के बिना त्वचा की कोशिकाएं मुक्त कणों से हमलों का शिकार होने की संभावना से दोगुनी हो जाती है। ऐसे में अगर आप झुर्रियों से बचना चाहते हैं तो इससे दूरी बनाएं।

PunjabKesari

ब्रेकआउट को करे कम

अध्ययन के मुताबिक, मैग्नीशियम ई-चयनिन और सी-रिएक्टिव प्रोटीन की वजह से हुई सूजन को कम करने में मदद करता है। दरअसल, ई-चयनिन का उत्पादनतब बढ़ जाता है जब मुहांसे पैदा करने वाले बैक्टीरिया त्वचा पर हमला करते हैं। इससे मुहांसों के साथ-साथ सूजन की समस्या भी हो जाती है लेकिन मैग्नीशियम इसके प्रभाव को कम करने में मदद करता है।

स्किन एलर्जी

इसका कमी के कारण एक्जिमा जैसी स्किन प्रॉब्लम्स होने लगती हैं। जब मैग्नीशियम का स्तर कम होता है तो शरीर हिस्टामाइन का उत्पादन करना शुरू कर देता है जो त्वचा में खुजली और लाल धब्बे का कारण बनता है। मगर मैग्नीशियम से त्वचा में नमी बनी रहती है और आप इन समस्याओं से बचे रहते हैं।

PunjabKesari

DIY Magnesium Oil
सामग्री:

मैग्नीशियम क्लोराइड फ्लेक्स - ½ कप
डिस्टिल्ड वॉटर - ½ कप
1 गिलास या बाउल मापने कप
स्प्रे बोतल

बनाने का तरीका

सबसे पहले ½ कप डिस्टिल्ड वॉटर को उबालें। इसके बाद ½ कप मैग्नीशियम क्लोराइड फ्लेक्स को मापने वाले कप में डालें। फिर इसके ऊपर उबला हुआ पानी डालकर अच्छी तरह मिक्स करें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें। आखिर में इसे स्प्रे बोतल में डालें।

PunjabKesari

कैसे करें इस्तेमाल?

इसे रोजाना चेहरे, हाथ, पैर और पेट पर स्प्रे करें। इससे त्वचा में झुनझुनी होगी, जोकि सामान्य बात है इसलिए घबराएं नहीं। स्प्रे करे के बाद इसे 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से साफ कर लें। कम से कम 6 महीने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

DIY Magnesium Body Cream
सामग्री:

डबल-स्ट्रेंग्थ मैग्नीशियम ऑयल - 1/2 C
एवोकाडो ऑयल - 1/2 C
शीया बटर - 1/2 C
बीवैक्स - 2 टेबलस्पून
एसेंशियल ऑयल - 4-6 ड्राप

बनाने का तरीका

-सबसे पहले पैन में शीया बटर और बीवैक्स को पिघला लें। अगर आपको लेटेक्स से एलर्जी है तो इसका बजाए शीया बटर की बजाए कोकोआ या मैंगो बटर का इस्तेमाल करें।
-अब इसमें एवकाडो ऑयल मिक्स करें। हार्ड लोशल के लिए आप इसमें एवोकाडो की बजाए नारियल, बादाम, जैतून या जोजोबा तेल का यूज करते हैं।
-ब्लैंडर में पिघला हुआ तेल और डबल-स्ट्रेंग्थ मैग्नीशियम ऑयल डालकर मिक्स करें। इस बात का ध्यान रखें कि दोनों का तापमान सामान हो। इसे अच्छी तरह ब्लैंड करने के बाद जार में डाल लें।

PunjabKesari

कैसे करें इस्तेमाल?

आप इस तेल का इस्तेमाल 5-6 महीने तक आराम से कर सकते हैं। मुहांसे जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए इस तेल की हल्की सी बूंद को उसपर लगाएं और 10 मिनट बाद साफ कर लें। हफ्ते में कम से कम 2 बार इसका इस्तेमाल पिंपल्स व मुहांसे से छुटकारा दिलाएगा।

ऐंठन और सिरदर्द से भी दिलाएगा राहत

ऐंठन कम करने के लिए इसे पैर के तलवों पर रगड़ें और सिरदर्द या तनाव से राहत पाने के लिए आप गर्दन के पीछे मालिश करें। गहरी नींद लेने के लिए सोने से पहले इस तेल से पेट पर मालिश करें। प्रेग्नेंट महिलाएं इसका इस्तेमाल मॉर्निंग सिकनेस और प्रेग्नेंसी हार्टबर्न को कम करने के लिए कर सकती हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News