25 APRTHURSDAY2024 7:35:52 PM
Nari

ये 7 फायदे जानकर आप भी नहीं छोड़ेंगे ज्वाइंट फैमिली का साथ

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 Jul, 2018 10:37 AM
ये 7 फायदे जानकर आप भी नहीं छोड़ेंगे ज्वाइंट फैमिली का साथ

ज्वाइंट फैमिली की बुनियाद और सभी के बीच का प्यार एक-दूसरे को जोड़कर रखता है। मगर मार्डेन लाइफस्टाइल के चलते ज्यादातर कपल्स शादी के बाद अपने परिवार से अलग हो जाते हैं, जोकि आजकल हर घर की कहानी है। परिवार से अलग होकर कपल्स को कई प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है, जिसके बाद उन्हें परिवार के साथ रहने की अहमियत समझ में आती है। आज हम आपको ज्वाइंट फैमिली का महत्व और परिवार के साथ रहने के ऐसे फायदे बताएंगे, जिससे आप भी उनके साथ रहने के लिए आराम से तैयार हो जाएंगे।
 

ज्वाइंट फैमिली में रहने के फायदे
1. लड़ाई झगड़े तो हर घर में होते हैं लेकिन पूरे परिवार के साथ मिलकर मस्ती करने का मौका आपको अकेले रहकर नहीं मिलेगा। ज्वाइंट फैमिली में सबसे ज्यादा मजा तो तब आता है जब घर के सभी सदस्य मिलकर किसी त्यौहार या ओकेशन को सेलिब्रेट करते हैं।

PunjabKesari

2. परिवार से अलग रहने पर सारे घर का काम आपको अकेले ही करना पड़ता है। मगर ज्वाइंट फैमिली में घर का सारा काम सभी सदस्यों में बट जाता है। इतना ही नहीं, सबके साथ मिलकर आपका काम आसानी से भी हो जाता है।
 

3. एकल परिवार में बच्चों को बेहद लाड़-प्यार से पाला जाता है, जिससे वे कई बार जिद्दी हो जाते हैं। ज्वाइंट फैमिली में रहकर बच्चों को बड़े-बूढ़ों से जो संस्कार मिलते हैं, वह आप उन्हें अकेले रहकर नहीं दे सकते।
 

4. अगर आपको कहीं बाहर जाना है तो आप अपने बच्चे को घर पर बिना किसी टेंशन के छोड़ कर जा सकते हैं। क्योंकि ज्वाइंट फैमिली में उसका ख्याल रखने के लिए बहुत से लोग होते हैं।

PunjabKesari

5. ज्वाइंट फैमिली में रहने का एक सबसे बड़ा फायदा यह है कि दुख-सुख सांझा करने के आपके साथ कई लोग होते हैं। इतना ही नहीं, अगर आप पर कोई मुसीबत आए तो पूरी घर एक-साथ खड़ा हो जाता है।
 

6. आजकल ज्यादातर कप्लस वर्किंग हैं, जिसके कारण घर पूरा दिन बंद रहता है। इससे घर में चोरी होने का खतरा बढ़ जाता है। मगर ज्वाइंट फैमिली के साथ रहने से आपको घर में चोरी होने का डर भी नहीं रहेगा।
 

7. अगर आप ज्वाइंट फैमिली में रहते हैं तो आपको खाने की कभी भी परेशानी नहीं होगी। क्योंकि आपकी मम्मी आपको अच्छा-अच्छा खाना खिलाएंगी। अगर वह घर पर नहीं हुई तो आपको अपनी चाची और ताई के हाथ का भी खाना खाने को मिलेगा।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News