14 OCTMONDAY2019 4:06:30 AM
Nari

नींबू के छिलके कर देंगे आपके मुश्किल काम को भी आसान

  • Updated: 03 May, 2018 06:22 PM
नींबू के छिलके कर देंगे आपके मुश्किल काम को भी आसान

नींबू का सेवन गर्मियों में सेहत के लिए बैस्ट है। नीबू पानी बनाने के बाद इसके छिलकों को लोग बेकार समझ कर फेंक देते हैं लेकिन यह भी पोषक तत्वों से उतने ही भरपूर होते हैं,जितना इनका रस। इन छिलकों से आप खाने के असावा घर के बाकी कामों में भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे की साफ-सफाई। आइए जानें होम इंटीरियर को साफ करने को लेकर किस तरह करें नींबू के छिलके का इस्तेमाल।

 

1. रसोई के बर्तनों के चमका कर रखना आसान काम नहीं है। तांबे के बर्तन तो स्टिल के मुकाबले जल्दी काले पड़ जाते हैं। इन्हें चमकाने के लिए नींबू के छिलकों का इस्तेमाल किया जा सकता है। नींबू के छिलकों पर थोड़ा सा नमक लगाकर इससे बर्तन घिसें। बाद में सूखे कपड़े के साथ पोंछ लें। ताबें के बर्चन चमक जाएंगे। 

 
2. बर्तन ही नहीं बल्कि कपड़ों को चमकाने के लिए नींबू के छिलकों को काम में लिया जा सकता है। पानी को उबाल कर इसमें नींबू के छिलके डाल दें। इस पानी को छान कर वॉशिंग मशीन में कपड़े धोने वाले पानी के साथ डाल कर इसमें कपड़ें धोएं। 
 

3. फर्श पर जमा दाग से घर गंदा लगने लगता है। इसके लिए नींबू के छिलकों के छोटे-छोटे टुकड़े करके इनको सिरके में डाल कर 10-15 दिनों के लिए रख दें। इसे फ्लोर क्लीनर की तरह इस्तेमाल करें। पोछा लगाते समय पानी में इसका एक ढक्कन डाल लें। इससे चींटियां और बारीक कीडें नहीं आएंगे।
 

4. पौधे आंगन की खूबसूरती को बढ़ा देते हैं। इनकी खास देखभाल करने के लिए समय-समय पर खाद की जरूरत पड़ती है। नींबू के छिलकों का इस्तेंमाल खाद के रूप में भी किया जा सकता है। इन छिलकों को पानी के साथ पीसकर पौधों में डालें,यह पानी पौष्टिक खाद का काम करेगा।  

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News