25 APRTHURSDAY2024 11:11:40 AM
Nari

सिर्फ वजन नहीं, इन प्रॉब्लम्स में भी फायदेमंद है लेमन-जिंजर टी

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 26 Jul, 2019 03:51 PM
सिर्फ वजन नहीं, इन प्रॉब्लम्स में भी फायदेमंद है लेमन-जिंजर टी

भारतीय लोगों की जिंदगी चाय के बिना अधूरी है। किसी को दूध वाली चाय पसंद है, किसी को ग्रीन-टी तो कोई लेमन टी पीना पसंद करता है। आजकल वैसे लेमन जिंजर टी भी काफी फेमस है और इसे पीने वालों की कमी भी नहीं है।सर्दी-जुकाम होने पर अदरक की चाय काफी फायदेमंद मानी गई है। वहीं, अगर इसमें नींबू भी डाल दिया जाए तो इसके फायदा दोगुना हो जाता है। सर्दी जुकाम के अलावा लगभग 9 तरीकों से जिंजर लेमन टी हमारे शरीर को फायदा करती है। आइए जानते हैं इस चाय के अन्य जरुरी फायदे।

वजन कम करने में मददगार

गलत खान-पान के चलते वजन बढ़ने की समस्या आम हो गई है। ऐसे में लोग डाइटिंग के नाम पर तरह-तरह की चीजें खाते हैं। फिर भी उन्हें ज्यादा असर देखने को नहीं मिलता। ऐसे में अगर वजन कम करने के लिए लेमन जिंजर टी को अपनी डाइट में शामिल कर लिया जाए तो वजन बढ़ने की परेशानी से काफी हद तक राहत मिल सकती है। क्या आप जानते हैं कि अदरक आपकी भूख कंट्रोल करने में मदद करता है? जी हां यदि आप दिन में दो बार इस चाय को पीते हैं तो आपको बेवजह भूख नहीं सताएगी। साथ ही आपके वजन को तेजी से कम करने में मदद भी मिलेगी।

PunjabKesari

इम्यून सिस्टम को करे स्ट्रांग

नींबू में मौजूद विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट तत्व शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने में मदद करते हैं। यदि आप भी मौसम के बदलने के साथ सर्दी-जुकाम या फिर अन्य संक्रमण के शिकार हो जाते हैं तो आपको रुटीन में इस चाय का सेवन करना चाहिए। नींबू और अदरक दोनों संक्रमण से लड़ने में काफी प्रभावशाली होते हैं। ये सर्दी, खांसी व फ्लू की अवधि को कम करते हैं और आपके शरीर को साल्मोनेला जैसे संक्रमणों से बचाते हैं 

याददाश्त करे तेज

नींबू और अदरक आपस में मिलकर एंटी-इन्फ्लेमेटरी का काम करते हैं। एक अध्ययन में बात सामने आई है कि नींबू-अदरक की चाय का सेवन दिमागी कोशिकाओं को एक्टिव करने का काम करती है। हर सुबह नींबू-अदरक की चाय का सेवन आपके दिमागी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। जिंजर लेमन चाय अल्जाइमर के खतरे को भी कम करने में मदद करती है।

ह्रदय को रखे स्वस्थ

विटामिन - सी से भरपूर एक साधारण सी चाय आपको दिल की बीमारियों से बचाने में मददगार साबित होती है। यह चाय हृदय की धमनियों और नसों में रक्त का उचित प्रवाह करने में मदद करती है। जिससे रक्त में कभी भी थक्के नहीं जमते। इस चाय के नियमित सेवन से दिल के दौरे की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। अदरक में मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी प्लेटलेट (antiplatelet), हाइपोटेंसिव (hypotensive) व हाइपोलिपिडेमिक (hypolipidemic) तत्व सभी प्रकार के हृदय रोगों से शरीर को बचाने में मदद करते हैं।

PunjabKesari, Nari, Healthy Heart

बॉडी को रखे एल्कलाइन

आप सब जानते हैं कि नींबू एक एसिडिक फ्रूट है इस वजह से इसका सेवन बॉडी को एल्कलाइज रखता है। कैंसर की बीमारी से बचे रहने के लिए हमारी बॉडी का एल्कलाइन होना बेहद जरुरी है। एसिडिक होने के कारण नींबू दांत और मसूड़ों को भी स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही बॉडी के खराब कोलेस्ट्रोल व फैट को कम कर मीठा खाने की इच्छा को भी काफी हद तक कम कर देता है।

ओवेरियन सिस्ट का उपचार

अगर आप पीसीओएस की समस्या से गुजर रही हैं तो आपके लिए नींबू-अदरक वाली चाय बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है। पीसीओएस मतलब बच्चेदानी की रसौलियां।प्राकृतिक तरीके से ओवेरियन सिस्ट को कम करने के लिए लेमन जिंजर टी एक उत्तम उपाय है।

मूड-स्विंग में मददगार

स्ट्रेस के चलते अक्सर लोगों का मूड समय-समय बदलता रहता है, जिसे अंग्रेजी भाषा में मूड-स्विंग भी कहते हैं। ऐसे में लेमन जिंजर टी पीकर मूड-स्विंग की परेशानी पर नियंत्रण पाया जा सकता है। इतना ही नहीं अदरक को शारीरिक तनाव कम करने के लिए भी जाना जाता है।

PunjabKesari, Nari, Mood Swing

लिवर को रखे सही

आजकल गलत खान-पान के चलते अक्सर लोगों का लिवर फैटी हो जाता है। नींबू और अदरक का कॉम्बिनेशन लिवर की एक्सट्रा फैट और इंफेक्शन दोनों को खत्म करने का काम करता है। अध्ययनों से पता चला है कि अदरक और नींबू का लंबे समय तक उपयोग लिवर को ठीक ढंग से काम करने में मदद करता है।

दर्द से राहत

जैसा की आप जानते हैं कि अदरक और नींबू में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जो विभिन्न प्रकार के दर्द को कम कर आराम दिलाने का काम करते हैं। दर्द चाहे सिर में हो या फिर मासिक धर्म के दौरान पेट में होने वाली ऐंठन, हर तरह की दर्द में नींबू और अदरक रामबाण औषधि का काम करता है। किसी चोट या ऑप्रेशन के बाद इस चाय का नियंत्रण सेवन करने से पेशेंट की रिकवरी जल्द होती है। 
 

Related News