19 NOVTUESDAY2019 10:28:03 AM
Nari

सर्दियों में रोजाना इस्तेमाल करें शहद, मिलेंगे ये 5 फायदे

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 08 Nov, 2019 11:55 AM
सर्दियों में रोजाना इस्तेमाल करें शहद, मिलेंगे ये 5 फायदे

शहद एक ऐसा प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है जो त्वचा के रुखेपन को दूर करने के साथ-साथ बेजान पड़ी स्किन में नई जान डालने का काम करता है। एंटी फंगल और एजिंग के गुणों से भरपूर शहद चेहरे की कई प्रॉब्लमस को सोल्व करने में मदद करता है। आइए आज जानते हैं आखिर किन-किन तरीकों से शहद आपके लिए फायदेमंद है...

Related image,nari

शहद में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होने की वजह से यह आपके चेहरे के लिए एक सुरक्षा कवच का काम करता है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन और अन्य खनिज तत्व चेहरे पर होने वाले पिंपल्स को ठीक करने के साथ-साथ उन्हें रोकने की भी ताकत रखता है। यह आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखकर सर्दियों में त्वचा की प्राकृतिक चमक बरकरार रखता है।

ब्लैकहेड्स हटाने में मददगार

शहद आपकी त्वचा के लिए एक्सफोलिएटर का काम करता है। 1 टीस्पून शहद में 2 टीस्पून नींबू मिक्स करके चेहरे पर मालिश करने से व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिलता है।

झुर्रियां

आजकल हर कोई चाहता है कि उम्र के हर पड़ाव में यंग एंड ब्यूटीफुल दिखा जाए। ऐसे में यदि आप रुटीन में शहद के साथ चेहरे की मसाज करें तो उम्र बढ़ने के साथ-साथ चेहरे पर आने वाली झुर्रियों से आप काफी हद बच सकते हैं।

Image result for wrinkle problem in young age,nari

सनबर्न

शहद आपकी त्वचा को सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से भी बचाता है। यदि आप रोज रात को सोने से पहले शहद, नींबू और गुलाब जल के साथ चेहरे की मसाज करें, तो दिन भर धूप में रहने की वजह से चेहरे पर पड़ा असर काफी हद तक कम हो जाता है।

 

यदि किसी कारणवश त्वचा जल जाए और उसका दाग हट न रहा हो, ऐसे में दाग हटाने के लिए शहद का उपयोग करें। मगर ध्यान रखें घाव पूरा ठीक होने के बाद ही शहद का इस्तेमाल करें।

बालों के लिए

अगर आपके बालों में डैंड्रफ की समस्या है तो बादाम के तेल में शहद मिलाकर बालों में लगाएं। 1 से 2 महीने के बीच आपकी डैंड्रफ की समस्या पूरी तरह खत्म हो जाएगी।

Related image,nari

एनर्जी ड्रिंक

शहद आपकी बॉडी में जाकर बहुत जल्द खून में मिक्स हो जाता है। जिस वजह से आपको इसे पीने से तुरंत एनर्जी का एहसास होता है। गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से आपकी बॉडी में जमा फैट बहुत जल्द घुलकर खत्म हो जाती है।

तो ये थे गुणों से भरपूर शहद खाने और त्वचा पर इसे लगाने के फायदे। अगर आप भी चाहते हैं आपकी स्किन ग्लोइंग और क्लीयर दिखे तो आज से ही इसे चेहरे पर लगाना शुरु कर दें। 


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News