25 APRTHURSDAY2024 11:31:33 PM
Nari

हर तरह की स्किन प्रॉब्लम के लिए फायदेमंद है Glycerin

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 May, 2018 01:50 PM
हर तरह की स्किन प्रॉब्लम के लिए फायदेमंद है Glycerin

ग्लिसरीन लगाने के फायदे :बढ़ते प्रदूषण और धूल-मिट्टी के कारण त्वचा, बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याएं देखने को मिल रही है। चेहरे पर दाग, फटे होंठ, गर्दन और कोहनियों का कालापन आदि से परेशान लड़कियां कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का सहारा लेती है। जिसका कई बार फायदा कम और नुकसान ज्यादा दिखाई देता है। अगर आप इन समस्याओं से परेशान है और बिना किसी साइड-इफैक्ट के इनसे राहत पाना चाहती है तो ग्लिसरीन का इस तरह इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा और ग्लिसरीन का प्रयोग त्वचा को प्राकृतिक निखार देगा।

ग्लिसरीन के फायदे फोर स्किन

दाग-धब्बे
चेहरे से दाग-धब्बों को हटाने के लिए रोजाना कॉटन पर ग्लिसरीन लगा कर स्किन को साफ करें।

काली गर्दन होने पर
गर्दन के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए बेसन में हल्दी, नींबू का रस, गुलाब जल और ग्लिसरीन डाल कर पतला पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को ब्रश के साथ गर्दन पर लगाएं और इसके सूखने के बाद हल्के से रगड़ कर इसे साफ करें।

 फटे होंठो के लिए 
फटे होंठो से राहत पाने के लिए ग्लिसरीन में 2-4 बूंदें नींबू के रस मिला कर होंठो पर लगाएं। इससे कुछ ही दिनों में होंठ कोमल हो जाएंगे।

 स्किन गोरी करने के लिए
काले या सांवले रंग को गोरा करने के लिए खीरे के रस में समान मात्रा में ग्लिसरीन मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे का कालापन दूर होगा और त्वचा पर निखार भी आएगा। इसके अलावा एक्ट्रैक्टिव स्किन के लिए ग्लिसरीन में गुलाब जल मिक्स करके चेहरे को साफ करें।

 फटी एड़ियों के लिए
फटी एड़ियों को मुलायम और नरम करने के लिए गुलाब जल में ग्लिसरीन मिला कर लगाएं। आपको कुछ ही फर्क नजर आने लगेगा।

 डैंड्रफ के लिए
डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए पानी में ग्लिसरीन मिला कर बालों को धोएं।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News