17 SEPTUESDAY2019 12:05:46 PM
Nari

बालों से जुड़ी हर प्रॉबल्म का हल है अलसी के बीज, जानिए इस्तेमाल का तरीका

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 13 Sep, 2019 06:01 PM
बालों से जुड़ी हर प्रॉबल्म का हल है अलसी के बीज, जानिए इस्तेमाल का तरीका

फ्लैक्स सीड्स यानि की अलसी न केवल खाने के लिए अच्छा सुपरफूड है बल्कि यह आपकी त्वचा व बालों के लिए काफी अच्छा होती है। इसमें प्रोटीन,फाइबर जैसे मौक्रोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते है जो कि आपके लिए काफी फायदेमंद होता है। इसे न केवल खाने की तरह बल्कि इसके तेल का इस्तेमाल भी आप कर सकते है। चलिए बताते है फ्लैक्स सीड्स बालों के विकास के लिए किस तरह से महत्वपूर्ण है।

विटामिन ई

फ्लैक्स सीड्स में पाए जाने वाला विटामिन ई बालों की लंबाई बढ़ाने में काफी मदद करते है। इसके लिए इसके तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह समय से पहले भूरे होने वाले बालों को रोक कर दिमाग को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। 

ओमेगा 3 

PunjabKesari,Flaxseeds, अलसी के बीज, Hair Care Tips, Nari

अलसी में पाए जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड बालों को स्वस्थ व मजबूत बनाने के साथ लचकदार बनाने में भी मदद करता हैं। इसके साथ ही यह बालों के टूटने, दो मुंहे, रुसी की समस्या को भी दूर करते है। इसके साथ रुखे व बेजान बालों में अलसी का तेल लगाने से बहुत ही जल्द फायदा मिलता है। 

खूबसूरत हेयर

इसका तेल बालों की जड़ों को पोषण देता है जिससे बालों की गुणवत्ता बढ़ती है। इतना ही नही इससे बालों की खूबसूरती भी बढ़ती हैं।

PunjabKesari,Flaxseeds, अलसी के बीज, Hair Care Tips, Nari

 इस तरह तैयार करे पैक 

बालों व दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए फैक्लस सीड्स का पैक बना कर लगा सकते हैं। इसके लिए इसमें अलसी, पानी व एलोवेरा को मिक्स करें।पानी में फ्लैक्स सीड्स को मिक्स कर उबालें। जब मिश्रण गाढ़ा हो जाए तो उस पर हल्की सफेद झाग आ जाएगी। इसे ठंडा कर मलमल के कपड़े से छान  लें। इसमें एलोवेरा जल को मिक्स कर लें। इसके बाद इस मिश्रण को हफ्ते में 3 बार लगाएं। यह पैक बालों की प्रदूषण व धूल से भी सुरक्षा करेगा।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News