17 AUGSATURDAY2019 8:05:06 PM
Nari

रोजाना जरूर खाएं 1 आलू, जानिए क्या कहते हैं डाक्टर

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 11 Aug, 2019 11:50 AM
रोजाना जरूर खाएं 1 आलू, जानिए क्या कहते हैं डाक्टर

वजन बढ़ने के डर से अक्सर लोग आलू खाना बंद कर देते हैं। मगर शायद आप नहीं जानते कि आलू में पाया जाने वाले पोटाशियम, कैल्शियम, लोहा और फास्‍फोरस आपकी सेहत के लिए कितना जरुरी है। आलू में विटामिन ए,बी और सी भी पाया जाता है। जो हमारे शरीर को स्‍वस्थ रखने के लिए बहुत ही लाभकारी है। यहां तक कि डॉक्टरों की माने तो रोज का एक आलू हमें बढ़ते रक्तचाप, कैंसर, हार्ट अटैक और दिमाग से संबंधित बीमारियों से बचाकर रखता है।

उच्च रक्तचाप

आलू में उपस्थित पोटाशिम रक्‍तचाप को कम करता है। उच्‍च रक्‍तचाप मधुमेह, तनाव, अपचन, पोषक संतुलन, आहार और कई अन्य कारणों से हो सकता है। आलू शरीर में इन सब कमियों की पूर्ति कर शरीर को इन तमाम बीमारियों से बचाता है।

PunjabKesari,nari

पत्थरी का इलाज

गुर्दे के पत्‍थरी मुख्‍य रूप से रक्‍त में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने से बनती है। आलू का सेवन खून में यूरिक एसिड के लेवल को बैलेंस रखता है। जिससे पत्थरी जैसी समस्या होती ही नहीं है। साथ ही आलू में मौजूद लोहा और कैल्शियम गुर्दे में मौजूद पत्थरी को खत्म करने का काम भी करता है।

कैंसर के बचाव

आलू के कई प्रकार होते हैं। उन्हीं में से एक है लाल आलू। आलू की इस किस्म में फ्लैवोनॉयड एंटीआक्सिडेंट ( Zeaxanthin And Carotenes ),फोलेट  और विटामिन-ए अच्‍छी मात्रा उपलब्‍ध होते हैं जो आपको कई प्रकार के कैंसर से बचाने में मदद करते हैं।

PunjabKesari,nari

स्वस्थ हृदय

आलू आपके दिल के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। आलू में प्रचुर मात्रा में पोटाशियम होता है जो आपके शरीर के रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें फाइबर की मात्रा भी बहुत होती है, जो दिल से जुड़ी बीमारियों की समस्या को कम कर सकता है। आलू में बहुत से खनिज पदार्थ होते हैं जो रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं।

स्वस्थ दिमाग

दिमागी कोशिकाओं को स्वस्थ रखने के लिए ग्लूकोज, विटामिन्स, ऑक्सीजन, ओमेगा-3 और कई तरह के फैटी एसिड की जरुरत पड़ती है। आलू में यह सभी तत्व मौजूद होते हैं। आलू मस्तिष्क को थकने से रोकता है और आपको हर समय सतर्क रखता है। एक स्वस्थ दिमाग वाला व्यक्ति ही जीवन में हर कार्य ठीक ढंग से कर सकता है। 


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad