Twitter
You are hereNari

प्रैग्नेंसी में रोजाना खाएं 2-3 तुलसी के पत्ते, मिलेगें ये 5 फायदे

प्रैग्नेंसी में रोजाना खाएं 2-3 तुलसी के पत्ते, मिलेगें ये 5 फायदे
Views:- Saturday, September 8, 2018-10:46 AM

तुलसी का पौधै ज्यादातर घरों में पाया जाता है। हिंदू धर्म में पूजा जाना वाला यह पौधा औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। जहां इसका सेवन सिरदर्द, बुखार और सर्दी-खांसी में फायदेमंद होता है। वहीं, गर्भवती महिलाओं के लिए भी इसका सेवन किसी वरदान से कम नहीं है। बैक्टीरियल गणों से भरपूर होने के कारण गर्भावस्था में इसे खाने से आप इंफैक्शन के साथ-साथ कई बीमारियों से बची रहती हैं। इसके अलावा इसका सेवन इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मददगार होता है।

 

प्रैग्नेंसी में तुलसी खाने के फायदे
1. प्रैग्नेंसी में तुलसी की पत्तियों का सेवन बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें हीलिंग क्वालिटीस होती है। एंटी-बैक्‍टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल गुण होने के कारण यह प्रैग्नेंसी में होने वाले इंफैक्शन के खतरे को कम करता है। इंफैक्शन से बचने के लिए रोजाना तुलसी के पत्ते खाएं या तुलसी वाला दूध पीएं।

PunjabKesari

2. इसमें मैग्‍नीशियम भी भरपूर मात्रा में होता है, जोकि शिशु की हड्डियों का विकास करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद मैगनीज प्रैग्नेंसी में होने वाले मूड स्विंग को भी कम करता है।

 

3. महिला को प्रैग्नेंसी के शुरूआती दिनों में ही तुलसी के पत्तों का सेवन शुरू कर देना चाहिए। इसमें मौजूद विटामिन-ए भ्रूण का विकास करने में फायदेमंद होता है। 

PunjabKesari

4. गर्भवस्था के दौरान तनाव और टेंशन होना आम बात लेकिन ज्यादा तनाव शिशु को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में तुलसी के पत्तों का सेवन करें क्योंकि इससे आपका दिमाग को शांत रहेगा और तनाव कम होगा।

 

5. प्रैग्नेंसी में ज्यादातर महिलाओं को एनिमिया यानि शरीर में खून की कमी हो जाती है। ऐसी औरतों को 2-3 तुलसी की पत्तियां खानी चाहिए। रोजाना तुलसी की 2-3 पत्तियां खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है।

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: