Twitter
You are hereNari

इस चाय से करें दिन की शुरूआत और खुद को रखें बीमारियों से दूर

इस चाय से करें दिन की शुरूआत और खुद को रखें बीमारियों से दूर
Views:- Monday, July 23, 2018-4:59 PM

आपने तुलसी, दूध, ब्लैक-टी या नींबू की चाय तो बहुत बार पी होगी लेकिन आज हम आपको प्याज की चाय के बारे में बताने जा रहे हैं। आप भी सोच रहे होंगे कि प्याज की चाय भला कौन पीता है लेकिन आपको बता दें कि इसका सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्स, पोटैशियम, मैग्नीशियम, मिनरल्स और फाइबर जैसे गुणों से भरपूर प्याज की चाय का रोजाना सेवन ब्लड शुगर, अनिद्रा और हाइपरटेंशन के साथ कैंसर जैसी घातक बीमारियों के लिए रामबाण इलाज है। तो चलिए जानते हैं प्याज की चाय बनाने का तरीका और इसके फायदों के बारे में।
 

प्याज की चाय बनाने की रेस्पी
इस हर्बल चाय को बनाने के लिए सबसे पहले प्याज को धोकर बारीक काट लें। इसके बाद 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें ताकि इससे पानी निकल आए। अब एक पैन में इसे डालकर उसे हल्की आंच पर गर्म करके ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इसके बाद 1 कप में इसे छानकर इसमें नींबू का रस या शहद मिलाएं। बीमारियों से बचने के लिए रोजाना खाली पेट इस चाय का सेवन करें।

PunjabKesari

प्याज की चाय पीने के फायदे
1. कैंसर का उपचार
हाल में किए गए एक शोध के मुताबिक, प्याज की चाय कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकती है। प्याज में घुलनशील फाइबर होते हैं जो कि त्‍वचा और आंत से टॉक्सिन को बाहर निकालकर कैंसर सेल्स को पनपने से रोकते हैं। इससे आप कैंसर के खतरे से बचे रहते हैं।
 

2. सर्दी-जुकाम से राहत
बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम की समस्या आम देखने को मिलती है लेकिन इस चाय का सेवन आपको इससे भी बचाता है। प्याज में मौजूद फायटोकेमिकल्स और विटामिन C रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं, जिससे आप सर्दी-जुकाम और दूसरे संक्रमण से बचे रहते हैं।
 

3. हाइपरटेंशन से निजात
प्याज में पाए जाने वाला क्वेरसेटिन नाम का पिग्मेंट, ब्‍लड क्‍लॉट बनने से रोकता है, जिससे हाइपरटेंशन का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। इसके अलावा खून का थक्का जमने से रोकने में भी यह चाय काफी फायदेमंद होती है।
 

4. अनिद्रा की समस्या
अगर आपको नींद न आने की समस्या तो रोज 1 कप प्याज की चाय का सेवन करें। इसमें मौजूद औषधीए गुण आपके दिमाग को शांत करेगी, जिससे आपकी अनिद्रा की समस्या दूर हो जाएगी। इसके लिए दिन में एक बार प्याज की चाय का सेवन जरूर करें।

PunjabKesari

5. डायबिटीज में राहत
प्याज ग्लूकोज की प्रतिक्रिया को बेहतर करके इंसुलिन रेजिटेंट को बढ़ाता है, जिससे टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा इस चाय को पीने से शरीर में LDL यानि बैड-कोलेस्ट्रॉल लेवल भी नहीं बढ़ता।
 

6. पेट की समस्याएं
प्याज में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। ऐसे में इस चाय का सेवन आपकी पेट जुड़ी समस्याएं जैसे कब्ज, एसिडिटी, पेट दर्द और पेट में गैस बनना जैसी समस्याओं को दूर करता है।
 

7. वजन कम करने में मददगार
इस चाय का सेवन वजन कम करने में भी बेहद मददगार होता है। अगर आप तेजी से कैलोरी बर्न करना चाहते हैं तो रोज खाली पेट इस चाय का सेवन करें। कुछ समय में ही आपको इसका फर्क दिखने लगेगा।
 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: