15 OCTTUESDAY2019 5:59:48 PM
Nari

सर्दियों में नींबू पानी पीना सही है या गलत

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 30 Oct, 2018 11:02 AM
सर्दियों में नींबू पानी पीना सही है या गलत

नींबू पानी (Lemon Water) : अगर सुबह की शुरूआत अच्छी हो तो पूरा दिन हेल्दी गुजरता है। अधिकतर लोग दिन की शुरुआत कॉफी या चाय के साथ करते हैं लेकिन आप गर्म पानी में नींबू की कुछ बूंदें डालकर भी पी सकते हैं। कुछ लोग इस बात को लेकर कन्फ्यूज रहते हैं कि सर्दियों में गर्म नींबू पीना चाहिए या नहीं। आपको बता दें कि सर्दियों में भी नींबू शरबत का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। इतना ही नहीं, आप चाहे तो नींबू पानी का सेवन खाली पेट भी कर सकते हैं। चलिए जानते हैं सर्दियों में गर्म नींबू पानी पीने से आपको क्या-क्या फायदे होते हैं।

गर्म नींबू पानी पीने का सही समय

सुबह खाली पेट गुनगुना नींबू पानी पीना सबसे अच्छा है क्योंकि इससे बॉडी में से विषैले पदार्थ बाहर निकाल जाते हैं। इसके अलावा रात के समय नींबू पानी का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

PunjabKesari,नींबू पानी इमेज फोटो ,Lemon water image photo

नींबू पानी पीने के फायदे (Benefits of Lemon Water)


पाचन में सुधार

गर्म नींबू पानी से शरीर में मौजूद विषैले तत्व यूरिन के जरिए बाहर निकल जाते हैं, जिससे पाचन क्रिया मजबूत होती है। इसके अलावा सुबह खाली पेट गर्म नींबू पानी पीने से अपच, एसिड रिफ्लेक्ट और पेट की सूजन से राहत मिलती है।

PunjabKesari

मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली 

नींबू में विटामिन सी, पोटैशियम और आयरन होता है, जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।  इससे शरीर को सर्दियों में होने वाले जुकाम, सर्दी-खांसी और फ्लू से लड़ने में मदद मिलती है।

बैलेंस पीएच लेवल

नींबू में अम्लीय गुण पाया जाता है, जिससे शरीर के पीएच स्तर बैलेंस रहता है। इसके अलावा यह शरीर में मौजूद गंदगी को बाहर निकालकर लीवर को सक्रिय बनाता है।

हाइपरटेंशन

रिपोर्ट के मुताबिक,  31 फीसदी पुरुष और 26 फीसदी महिलाएं हाइपरटेंशन का शिकार होती हैं। रिपोर्ट में यह भी बताया गया था कि इसे कंट्रोल करने में खान-पान सबसे अहम भूमिका निभाता है। ऐसे में हाइपरटेंशन को कंट्रोल करने के लिए आप गर्म शिकंजवी का सेवन भी कर सकते हैं।

PunjabKesari

वजन घटाने में मदद

सुबह खाली पेट गर्म नींबू पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और फैट तेजी से बर्न होता है। इससे वजन भी दोगुणा तेजी से घटता है।

खूबसूरत स्किन

नींबू में मौजूद विटामिन सी से स्किन हेल्दी होती है। गर्म नींबू पानी पीने से जहरीले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, जिससे स्किन डिटॉक्स होती है। इससे त्वचा की रंगत में निखार आता है और मुंहासे की समस्या भी दूर हो जाती है।

कब्ज की समस्या से राहत

अगर आपको अक्सर कब्ज की समस्या रहती है तो सुबह खाली पेट नींबू शरबत का सेवन करें। इससे कब्ज के साथ पेट से जुड़ी अन्य समस्याएं भी दूर हो जाएगी।

लीवर को रखें स्वस्थ

लीवर की सेहत मेटाबॉलिज्म का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है और गर्म नींबू पानी पीने से लीवर साफ होता है और वह दिनभर सक्रिय रहता है। इसके अलावा सुबह गर्म नींबू पानी पीने से लीवर की एनर्जी भी रिस्टोर होती है।

PunjabKesari

रखें तनावमुक्त

पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होने के कारण नींबू शरबत का सेवन आपको तनाव और डिप्रेशन से दूर रखने में भी मदद करता है। सुबह नींबू पानी का सेवन करने से दिनभर आपका मूड़ भी फ्रेश रहता है।

कैंसर-विरोधी

नींबू के ऑक्सीकरण-रोधी तत्व कैंसर के खतरे को कम करते हैं। दरअसल, कैंसर ऐटिड वाली जगह में अधिक पनपता है और नींबू पानी का सेवन ऐसिड को बेअसर कर देता हैं। इससे शरीर में कैंसर कोशिकाएं बढ़ ही नहीं पाती।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News