20 APRSATURDAY2024 1:06:42 AM
Nari

बुढ़ापे से रहना चाहते हैं दूर तो करें इस फल का सेवन!

  • Updated: 26 Jan, 2017 03:31 PM
बुढ़ापे से रहना चाहते हैं दूर तो करें इस फल का सेवन!

सेहतः सेहतमंद रहने के लिए हम अपनी डाइट में हरी सब्जियां और फल शामिल करते हैं। आज हम आपको एक एेसे फल के बारे में बताने जा रहे है जो शरीर को कई बीमारियों से बचाता है। हम बात कर रहे है ड्रैगन फ्रूट की। नाम से यह काफी डरावना लग रहा है लेकिन यह अंदर से काफी मुलायम और स्वादिष्ट होता है। इस फल को पिताया और स्ट्रॉबेरी पीयर भी कहा जाता है। ड्रैगन फ्रूट सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आज हम आपको ड्रैगन फूट के फायदो के बारे में बताएंगे। 

1. हार्ट को रखें हेल्दी
ड्रैगन फूट में कम मात्रा में कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है। इसका सेवन करने से हृदय संबंधित समस्या नहीं होती। एेसे में अपनी डाइट में इस फल को शामिल करें। इसके अलावा इसे खाने से वजन और दांत स्वस्थ रहते हैं। 

2. शुगर
इस फल में मौजूद फाइबर ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखते हैं। शुगर के मरीजों के लिए ड्रैगन फ्रूट बहुत ही फायदेमंद है। 

3. जोड़ों का दर्द
आजकल अधिकतर लोग जोड़ों के दर्द से परेशान हैं। ड्रैगन फ्रूट से गठिया में होने वाले दर्द से काफी हद तक निजात पाया जा सकता है।

4. कील-मुहांसे
यह फ्रूट आपके चेहरे के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसमें उचित मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है,जो त्वचा को चमकदार बनाता है। मुहांसे होने पर इस फ्रूट का पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं। 

5. बुढ़ापे को रखें दूर
इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो असमय बुढ़ापा आने से रोकता है। ड्रैगन फ्रूट को शहद के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे की फाइन लाइन दूर होगी।

Related News