24 APRWEDNESDAY2024 11:20:22 PM
Nari

1 चम्मच देसी घी से करें सेहत और त्वचा की हर परेशानी को दूर

  • Updated: 28 Jan, 2017 08:21 PM
1 चम्मच देसी घी से करें सेहत और त्वचा की हर परेशानी को दूर

गाय के घी का सेवन :  देसी घी का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। देसी घी सेहत और त्वचा दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन आजकल की युवा पीड़ी इससे दूर ही रहती है। उनका सोचना है कि इसका सेवन करने से उनका वजन बढ़ता है लेकिन एेसा नहीं है। इसमें मौजूद तत्व आपके शरीर को कई बीमारियों से बचाते है। आज हम आपको देसी घी के त्वचा और सेहत संबंधित फायदो के बारे में बताएंगे। 

 

1. ग्लोइंग स्किन
घी आपकी त्वचा को नमी प्रदान करता है। अगर आपकी त्वचा ड्राई और रूखी है तो घी का इस्तेमाल करें। देसी घी, दूध और बेसन को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद अपने चेहरे को धो लें। इससे आपकी स्किन पर ग्लो आएगा।



2. फटे हुए होंठ
सर्दियों में अक्सर होंठ फटने लगते है। एेसे में कुछ बूंदे देसी घी की अपने होंठों पर लगाएं। रोजाना सोने से पहले घी को अपने होंठों पर लगाएं। इससे अापके होंठ मुलायम होगे। 



3. बालों के लिए फायदेमंद
घी से बाल चमकदार और मुलायम बनते है। अगर आपके बाल झड़ते है या फिर बालों में डेंड्रफ है तो घी को थोड़ा सा गरम कर लें। इससे अपने बालों की मसाज करें। बाद में शैम्पू से धो लें।   सर्दियों में नवजात को स्किन ड्राईनेस से बचाने के लिए टिप्स



स्वास्थ्य लाभ
1. इम्यून सिस्टम में सुधार
घी में विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट्स और कई पोषक तत्व पाए जाते है जो इम्यून सिस्टम को स्वस्थ बनाते है। इसके अलावा यह शरीर को कई बीमारियों से भी बचाता है। एेसे में अपनी डाइट में देसी घी को शामिल करें।



2. हार्ट अटैक और कैंसर 
देसी घी हृदय के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें उचित मात्रा में लिनोलिक एसिड पाया जाता है जो कार्सिनोजन, धमनी पट्टिका और मधुमेह से बचाता है। इसके अलावा देसी घी शरीर में कैंसर कोशिकाओं को पैदा होने से रोकता है।



3. दिमाग के लिए फायदेमंद
आपने बचपन में दादी या नानी को कहते सुना होगा कि घी खाया करो दिमाग तेज होगा। देसी घी का सेवन करने से दिमाग तेजी से काम करता है। घी खाने से मेमोरी शार्प होती है। देसी घी हमारे शरीर में एेसे कोशिकाओं को पैदा करता है जो तनाव को दूर करती है। 



4. पाचन तंत्र में सुधार
देसी घी का सेवन करने से शरीर में भोजन आसानी से पच जाता है। इसका अलावा शरीर में मौजूद अपशिष्ट पदार्थ बाहर निकलते है। 

 

 

Related News