24 APRWEDNESDAY2024 10:31:20 PM
Nari

सेहत की थाली: सर्दियों में बीमारियों से दूर रखेंगी यह एक डिश

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 07 Dec, 2019 02:04 PM
सेहत की थाली: सर्दियों में बीमारियों से दूर रखेंगी यह एक डिश

नॉन वेज पसंद करने वाले लोगों में कुछ ऐसे लोग भी होते हैं, जिन्हें चिकन से ज्यादा फिश खाना पसंद होता है। फिश यानि मछली के सेवन से जहां आपके शरीर को जरुरी तत्व मिलते हैं, वहीं इसके सेवन से आपके बाल नेचुरली शाइन करते हैं। आपके देखा होगा केरल साइड रहने वाली महिलाओं के बाल बहुत काले,घने और सिल्की होते हैं। वजह वहां के लोग बहुत मात्रा में मछली का सेवन करते हैं। केरल में मछली बनाने के लिए कोकोनट का भी इस्तेमाल किया जाता है। जिसके साथ मछली को पौष्टिक तत्व और भी बढ़ जाते हैं। आइए आज आपको बताते हैं केरल साइड स्पेशल मछली बनाने की रेसिपी...

Image result for coconut fish curry",nari

कोकोनट फिश बनाने की रेसिपी ...

-एक बाउल में आधा चम्‍म्‍च नमक, आधा चम्‍मच हल्‍दी पाउडर, 1 चम्‍मच अदरक-लहसुन का पेस्‍ट, 1 चम्‍मच नींबू का रस और 2 चम्‍मच इमली का पेस्‍ट लेकर अच्छी तरह मिक्स करें।

-अब इसमें 600 ग्राम मछली को टुकड़ों में काटकर अच्छी तरह मिला दें, और फ्रिज में रख दें।

-अब इसके बाद ब्लेंडर में काली राई, हल्‍दी, अदरक, लहसुन, हरी मिर्च और थोड़ा सा पानी लेकर एक स्मूद पेस्ट तैयार कर लें।

-इसके बाद कढ़ाई में 2 से 3 चम्मच ऑलिव ऑयल लेकर गर्म करें और उसमें मछली डालकर अच्छी तरह पका लें।

-उसके बाद मछली को एक प्लेट में निकालकर उसी कढ़ाई में 2 चम्मच तेल डालें, उसमें सूखी राई और लाल मिर्च डालकर 2 सेकेंड भूनें। उसके बाद बारीक कटे 2 प्याज डालें, कुछ देर भुनने के बाद उसमें 1 बाउल टमाटर की प्यूरी डाल दें।

-2-3 मिनट के बाद प्यूरी में हल्‍दी और लाल मिर्च पाउडर डालें और फिर इसमें 1 चम्‍मच इमली का पेस्‍ट और नारियल का दूध डालकर उबाल आने दें, उबाल आने पर साथ ही ब्लेंडर में तैयार की गई सामग्री भी डाल दें।

-जब ग्रेवी तैयार हो जाए तो उसमें मछली डालकर 10 से 15 मिनट तक अच्छी तरह पकाएं। उसके बाद मछली को गर्मा-गर्म बाउल में सर्व करें और ऊपर से हरे धनिया के साथ गार्निश करें।

Image result for coconut fish curry",nari

कोकोनट करी खाने के फायदे

ओमेगा-3

मछली में सबसे ज्यादा ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। जो कोलेस्ट्रोल को बैलेंस रखने में बहुत मददगार सिद्ध होता है। साथ ही ओमेगा-3 आपकी स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद सिद्ध होता है। मछली खाने से व्यक्ति का हृदय स्वस्थ रहता है।

हार्मोनल गड़बड़ी

महिलाओं में अक्सर पाई जाने वाली हार्मोनल गड़बड़ी को ठीक करने और रखने में मछली बेहद फायदेमंद है। मछली के साथ चावल खाना भी बहुत फायदेमंद रहता है। कोशिश करें फिश के साथ उबले हुए चावल खाएं। ये दोनों चीजें एक साथ खाना आपके लिए प्रोटीन का एक बेहतरीन स्त्रोत माना जाता है। 

Image result for ladies prolem",nari

स्किन और बाल

स्किन और बालों के साथ-साथ फिश कोकोनट करी आपकी हड्डियां भी मजबूत रखती है। सर्दियों में इसका सेवन आपके लिए बेहद लाजवाब सिद्ध होता है। शरीर को गर्म रखने के साथ-साथ फिश सर्दियों में अक्सर होने वाले सर्दी-जुकाम से भी आपको बचाकर रखती है। 

Image result for indian beautiful hauir",nari

तो ये थे कोकोनट फिश खाने के कुछ खास फायदे। अगर आप भी फिश खान के शौकीन हैं तो इन सर्दियों जमकर फिश खाएं और पूरी सर्दियों सेहतमंद रहें। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News