Twitter
You are hereLatest News

रात को सोने से पहले खाएं यह 1 चीज, नहीं होगा कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा

रात को सोने से पहले खाएं यह 1 चीज, नहीं होगा कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा
Views:- Sunday, May 13, 2018-11:28 AM

बड़ी इलायची खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, फाइबर और पोटेशियम आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो सिर दर्द से लेकर कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां को होने से रोकती हैं। इसे काली इलायची के नाम से भी जाना जाता है। यह शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालने में मदद करती है। अगर आप रात में सोने से पहले 1 बड़ी इलायची खाकर गर्म पानी पीते हैं तो आप इन स्वस्थ संबधी समस्याओं से बच सकते हैं।

1. तनाव से मिलें राहत
अगर आपको किसी तरह का तनाव है तो रात 1 इलायची खाकर सो जाए। इससे आपको अच्छी नींद आएगी और सुबह फ्रैश भी फील होगा। इसके अलावा यह एक पेनकिलर की तरह काम करती है। इसके सेवन से सिर दर्द की समस्या से राहत मिलती है।

2. कैंसर को रोके
बड़ी इलायची में एंटी कैंसर और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो शरीर को ब्रेस्ट, कोलोन और ओवेरियन कैंसर आदि गंभीर बीमारियों से बचा कर रखते हैं।

3. इंफैक्शन से बचाए
इसमें एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो बैक्टीरियल सक्रमण से होने वाले रोगों को दूर करने में मदद करते हैं।

4. मुंह की दुर्गंध करें दूर
अगर आप मुंह की दुर्गंध से परेशान है तो रोजाना इसे चबाएं। इसके अलावा यह मुंह के घावों को ठीक करने के लिए काफी फायदेमंद है।

5. अस्थमा से दिलाएं राहत
बड़ी इलायची में पाए जाने वाले एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल तत्व शरीर को फेफड़ों की समस्याओं जैसे अस्थमा और खांसी से बचाए रखती है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP