16 APRTUESDAY2024 7:58:52 AM
Nari

प्रेग्नेंसी में रोजाना पीएं चुकंदर की चाय, एक नहीं मिलेंगे कई फायदे

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 05 Sep, 2018 11:47 AM
प्रेग्नेंसी में रोजाना पीएं चुकंदर की चाय, एक नहीं मिलेंगे कई फायदे

गर्भावस्था में पूरे नौ महीने महिला को अपनी देखभाल करनी पड़ती है। हैल्दी और पौष्टिक चीजों से भरपूर डाइट का सेवन करने से मां और बच्चा दोनो स्वस्थ रहते हैं। अगर इस समय पोषक तत्वों की कमी रह जाए तो शिशु का मानसिक व शारीरिक विकास रूक सकता है। इन कमियों को पूरा करने के लिए फल,जूस,हरी सब्जियां, सूप, स्प्राउट्स,ओट्स, अंडा,दूध,दलिया आदि को अपने आहार में शामिल करना बहुत जरूरी है। खून की कमी को पूरा करने के लिए सलाद का सेवन बैस्ट माना जाता है और इसमें चुकंदर की जरूर शामिल किया जाता है। 


पोषक तत्वों से भरपूर चुकंदर से खून की कमी पूरी होता है लेकिन आपने इसका सलाद और जूस का स्वाद तो बहुत बार चखा होगा लेकिन प्रेग्नेंसी में चुकंदर की चाय पीने से ज्यादा फायदा मिलता है। जो मां के साथ-साथ गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी बहुत लाभकारी है। आइए जानें क्या-क्या है इसके फायदे। 

 

इस तरह बनाएं चुकंदर की चाय
सबसे पहले चुकंदर के छोटे-छोटे टुकड़े काट लें। इसके बाद बाउल में थोड़ा-सा पानी डाल कर इसमें चुकंदर डालें। इसमें छोटा-सा अदरक का टुकड़ा डाल कर उबालें और इसे छान कर थोडा-सा शहद और नींबू का रस मिलाएं। इसका 1 या आधा कप पीएं। आप इसमें पुदीने की पत्तियां भी डाल सकते हैं। 

PunjabKesari

चुकंदर की चाय पीने के फायदे
1. भ्रूण का बेहतर विकास
चुकंदर में फोलिक एसिड होता है तो पहली तिमाही में बच्चे की अच्छी ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी है। यह स्पाइनल कॉर्ड के विकास में भी बहुत लाभकारी है। 


2. खून की कमी पूरी
इस चाय का सेवन करने से खून की कमी पूरी हो जाती है। इसमें मौजूद आयरन बच्चे के शरीर में भी खून की मात्रा को पूरा करने में मददगार है। 


3. प्रतिरोधक क्षमता मजबूत
प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होने से इंफैक्शन के अलाव सर्दी-खांसी, जुकाम आदि जैसी कई परेशानियों से बचाव रहता है। चुकंदर की चाय पीने से इस तरह की परेशानियों से बचाव रहता है। 


4. शूगर लेवल कंट्रोल
प्रेग्नेंसी में रोजाना एक कप चुकंदर की चाय पीने से शूगर लेवल सामान्य रहता है।
 

5. डिलीवरी में आसानी
चुकंदर में आयरन के अलावा विटामिन सी भी प्रचूर मात्रा में होता है। प्रेग्नेंसी में इसकी चाय पीने से डिलीवरी के समय भी आसानी रहती है। 

PunjabKesari
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News