22 OCTTUESDAY2019 1:44:41 AM
Nari

बच्चों में खून ही नहीं दिमाग की ग्रोथ करेगा ये चुकंदर, जानिए और क्या है फायदे

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 05 Jul, 2019 11:18 AM
बच्चों में खून ही नहीं दिमाग की ग्रोथ करेगा ये चुकंदर, जानिए और क्या है फायदे

बैंगनी लाल रंग के चुकंदर ज्यादातर घरों मे कम ही इस्तेमाल किया जाता है। इसे सलाद या लोग इसका जूस पानी ही पसंद करते है। ज्यादातर लोग इसे बीमारी व्यक्ति को ही देते है क्योंकि यह खून के लिए बहुत ही अच्छा सोर्स हैं। यह बैंगनी लाल रंग का चुकंदन बड़ों के  लिए बल्कि बच्चो के लिए भी बहुत ही लाभदायक होता है। आईए आपको  बताते है कि इस एक चकुंदर से न केवल खून बढ़ता है बल्कि इससे शरीर को ओर क्या फायदे होते हैं। 

PunjabKesari

दिमाग 

जितना बच्चों को चुकंदर का सलाद खिलाना अच्छा होता है। उतना ही उसके रस से उनकी कनपट्टी से मालिश करने से फायदा मिलता हैं। इस रस को गुनगुना करके उन्हें मिला भी सकते है, इससे उनका दिमाग तेज होगा। 

PunjabKesari

बाल

बाल जब कमजोर होते है तो झड़ने लगते है। ऐसे में सिर पर घने बाल उगाने के लिए चुकंदर का प्रयोग करें, चुकंदर के पत्तो का रस दिन में 3 से 4 बार गंजे सिर पर लगाए। इससे गंजे स्थान पर फिर से बाल उगने लग जाएगें। इतना ही नहीं चुकंदर के रस में आंवला मिलकर मालिश करने से भी फायदा मिलता हैं। 

PunjabKesari

खून 

बच्चों में हीमोग्लोबिन की कमी है तो किसी दवाई को देने की जगह उन्हें चुकंदर खाने के लिए दें, इससे उनका लिवर साफ होगा और खून की प्रक्रिया तेज होगी। साद के लिए इस पर नींबू व गर्म मसाला डाल सकते हैं। 

दांत का दर्द 

दांत में दर्द या मसूड़ों में सूजन है तो चुकंदर के रस को मुंह मे रखकर दातों के चारों तरफ घुमाएं। इससे कीड़े वाले दांतों का दर्द दूर होगा साथ ही सूजन भी कम होगी। 

PunjabKesari

माइग्रेन 

सिर में माइग्रेन की दर्द से छुटकारा पाने के लिए चुकंदर का रस निकाल कर हल्का गर्म करके नाक में एक या दो बूंद डाल दें, इससे तुरंत राहत मिलेगी। 

PunjabKesari

दिल 

इससे डायबिटीज व एनीमिया में ही फायदा नहीं मिलता है बल्कि यह दिल को भी स्वस्थ रखने में भी मदद करता हैं। इसका रोग दिल के रोगियों की व्यायाम करने की क्षमता को बढ़ाने में मदद करता हैं। 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News