Twitter
You are hereNari

ऑफिस में पौधे लगाने के फायदे व तरीके

ऑफिस में पौधे लगाने के फायदे व तरीके
Views:- Wednesday, January 2, 2019-3:11 PM

ऑफिस एक ऐसी जगह है जहां आप अपने दिन का ज्यादा से ज्यादा समय बिताते है। इसलिए वर्क एरिया को सुकूनदायक व ईको-फ्रेंडली बनाने के लिए पौधे जरूर लगाएं। इनसे न केवल ऑफिस का वातावरण शुद्ध रहेगा बल्कि प्रोडक्टिविटी भी बढ़ेगी। अगर आप भी डेस्क की खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ कुछ और फायदे चाहते है तो चलिए आज हम आपको ऑफिस के लिए बेस्ट पौधे व उनके फायदे के बारे में बताते है। 

 


ऑफिस में पौधे रखने के फायदे


तनाव होगा दूर

शायद आपको न बता हो लेकिन ग्रीन स्पेस तनाव कम करने में मदद करती है। जी हां, एक पौधा न केवल आपको सुकून बल्कि मन को शांत रखने में मददगार होता है।  

 

बढ़ेगी क्रिएटिविटी

ऑफिस में अगर आसपास पेड़-पौधों हो तो क्रिएटिविटी बढ़ती है। इससे आप अपने काम के प्रति क्रिएटिव व प्रोडक्टिविटी भी होंगे। 

 

मिलती है ऑक्सीजन

पौधे लगाने से ऑफिस में कार्बन डाइऑक्साइड का स्तर कम होगा और ऑक्सीजन पर्याप्त मिलेगी। इसके अलावा ऑफिस में सैकड़ों लोगों का आना-जाना लगा रहता है जिससे इंफ़ेक्शन होने की संभावना बढ़ जाती लेकिन पौधे होने से आपके आस-पास मौजूद बैक्टीरिया कम होंगे। 

 

हमेशा मूड रहेगा फ्रेश 

पौधे मूड को सही करने में मदद करते हैं। अगर आप ऑफिस में काम के बोझ के कारण तनाव व हमेशा चिड़चिड़े रहते है तो अपने डेस्क पर पौधे जरूर रखें। 

 

ऑफिस के लिए बेस्ट पौधे


रबर प्लांट्स 

इस पौधे को मैंटेन करना आसान है और यह ऑफिस को खूबसूरत लुक देने में भी मदद करते है। इन पौधों को ज्यादा पानी की ज़रूरत नहीं होती इसलिए यह ऑफिस के लिए बेस्ट है। 

PunjabKesari

एलोवेरा 

एलोवेरा को भी ज्यादा देख-रेख की ज़रूरत नहीं पड़ती और यह छोटी सी जगह पर भी लगे काफी अच्छे लगते है। इसे आप अपने ऑफिस डेस्क पर भी रख सकते हैं। 

PunjabKesari

बम्बू प्लांट्स

ऑफिस डेस्क के लिए बम्बू प्लांट्स सबसे बेस्ट है क्योंकि इसे अच्छे भाग्य का प्रतीक माना जाता है। इन्हें ज्यादा पानी की जरूर नहीं होती लेकिन महीने-महीने इनकी कांट-छांट कर इसके आकार को बनाए रखना जरूरी है। 

PunjabKesari

लैवेंडर प्लांट

अगर आप अपने डेस्क को फूलों से सजाना चाहते हैं तो इसके लिए बेस्ट है लैवेंडर प्लांट्स क्योंकि यह ऑफिस में आपके मूड को फ्रेश रखने के साथ-साथ वातावरण को भी स्वच्छ रखेंगा। 

 

ऑफिस कैम्पस में लगाए ये पौधे

आइवी का पौधा

ऑफिस कैम्पस में आइवी का पौधा जरूर लगाएं। 6 घंटे ऑक्सीजन देने वाला यह पौधा हवा में मौजूद टॉक्सिन्स को 60 प्रतिशत तक कम करता है।

 

स्नेक प्लांट

अगर आप पहली बार कोई पौधा लगा रहे हैं तो स्नेक प्लांट बेहतरीन ऑप्शन है क्योंकि इस पौधे की ज्यादा देखभाल नहीं करनी पड़ती। इस पौधे को कम धूप और पानी की जरूरत होती है। साथ ही यह ऑफिस की शोभा भी बढ़ाता है। 

 

स्पाइडर प्लांट

स्पाइडर प्लांट हवा में मौजूद विषैले कैमिकल्स जैसे बेंजीन व कार्बल मोनोक्साइड को साफ करता है। आप इन्हें ऑफिस की खिड़की के पास रखें क्योंकि इन्हें धूप की जरूरत होती है।
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by:

Latest News