22 OCTTUESDAY2019 4:35:29 PM
Nari

वेज लोगों के लिए बेस्ट डाइट है ‘Pea Protein’, आयरन भी मिलेगा भरपूर

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 10 Nov, 2018 12:53 PM
वेज लोगों के लिए बेस्ट डाइट है ‘Pea Protein’, आयरन भी मिलेगा भरपूर

मांसाहार के मुकाबले, शाकाहार भोजन में प्रोटीन स्त्रोत सीमित होते हैं जो लोग नॉनवेज नहीं खाते उन्हें दूध, पनीर, सोयाबीन, हरी सब्जियां आदि जैसे खाद्य पदार्थों खाकर प्रोटीन की पूर्ति करते हैं लेकिन कुछ लोग को 'लैक्टोज इन्टोलेरेंट' की समस्या होती है, जिसमें दूध व उससे बनी चीजें पचती नहीं। ऐसे लोगों को प्रोटीन की पूर्ति के लिए ‘पी प्रोटीन’ यानि मटर के दूध का सेवन करना चाहिए। प्रोटीन के साथ यह ग्लूटन फ्री भी होता है।

1. शाकाहारी लोगों के लिए बेस्ट प्रोटीन डाइट 
शाकाहारी लोगों के लिए पी- मिल्क बेस्ट डाइट है। यह प्रोटीन, आयरन के साथ-साथ कई पोषक तत्वों की कमी पूरी करता है। 
PunjabKesari
2. कैसे बनता है पी प्रोटीन
मटर का दूध बनाने के लिए इसके दानों पहले सुखाकर व पीसकर, बारीक पाउडर में बदला जाता है। इसके बाद पानी की मदद से इसकी पेस्ट बनाकर स्टार्च और फाइबर निकाला जाता है फिर दोबारा इस पेस्ट को सुखाकर पाउडर बनाया जाता है, जिसे पी प्रोटीन कहते हैं। 

PunjabKesari

3. दूध व डेयरी प्रॉडक्ट्स नहीं पचते तो लें पी-मिल्क
इस पी प्रोटीन को द जाती है लेकिन जिन लोगों को दूध नहीं पचता, वह इस पाउडर को पानी में मिलाकर भी पी सकते हैं। इससे शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं आती।

4. आयरन का अच्छा स्त्रोत
पी प्रोटीन मिल्क वेजीटेरियन लोगों के लिए आयरन का भी बहुत अच्छा स्त्रोत है। जिनके शरीर में खून की कमी होती हैं उनके लिए भी यह दूध बेस्ट है। इसमें अलावा इसमें विटामिन ए, ई, डी जैसे जरूरी पोषक तत्व भी शामिल होते हैं।  

5. लंबे समय तक भूख नहीं लगती
इस दूध में अमीनो एसिड का अनुपात संतुलित होता है जो लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होने देता और ना ही पेट की गैस या ब्लोटिंग की परेशानी होती है जबकि दूध या दूध से बने पदार्थ का सेवन करने से इस तरह की दिक्कतें आ सकती हैं। 

6. वजन घटाने में मददगार
प्रोटीन युक्त यह दूध मसल्स बिल्डअप करते हैं जिससे वजन तेजी से घटता है। जिन लोगों को हमेशा फूड क्रेविंग का अहसास होता है उनके लिए यह मिल्क बहुत उपयोगी है। बार-बार लगने वाली भूख को नियंत्रित करके यह आसनी से वजन घटाने का काम करता है। 
PunjabKesari

 

Related News