23 JULTUESDAY2019 4:52:37 AM
Nari

स्किन ही नहीं बालों के लिए भी फायदेमंद है खीरा, यूं करें इस्तेमाल

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 30 Jun, 2019 04:20 PM
स्किन ही नहीं बालों के लिए भी फायदेमंद है खीरा, यूं करें इस्तेमाल

खीरा न केवल सलाद के तौर पर खाने के लिए अच्छा है बल्कि यह हमारी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा होता है। अकसर हम खीरे को सिर्फ फेसपैक के तौर पर इस्तेमाल करते है लेकिन खीरे के इसके अतिरिक्त भी कई तरह के फायदे है। जिससे हम अपनी स्किन,बालों व आखों को और भी सुंदर बना सकते हैं।
यह है खीरे के फायदे

 स्किन जलन को करता है दूर 

आईब्रो बनवाने के बाद अगर स्किन पर जलन हो रही है तो खीरे के पतले स्लाइस काट कर कुछ देर के लिए स्किन पर रख लें। इससे स्किन की जलन दूर होने के साथ स्किन की रैडनेस भी खत्म हो जाएगी। 

PunjabKesari

डैंड्रफ को करता है दूर 

 बालों में अगर डैंड्रफ हो चुकी है तो खीरे के छिलके उतार कर कद्दूकस कर लें, इसमें एक अंडा व थोड़ा सा नमक मिला कर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को थोड़ी देर सिर पर लगा कर वाश कर लें। इससे डैंड्रफ तो दूर होगी ही साथ ही बाल भी मुलायम हो जाएंगे। 

PunjabKesari

दूर करेगा काले घेरे 

आखों के नीचे अगर काले घेरे बन गए है तो सुबह उठ कर खीरे के स्लाइस को काट कर 15 मिनट के आखों के नीचे रख लें। हर रोज 15 मिनट ऐसा करने से काले घेरे दूर हो जाएंगें। 

मूंह से बदबू को करेगा दूर 

अगर आपके या आपके पार्टनर के मुंह से बदबू आ रही है तो एक या दो स्लाइस खीरें के खा लें। कुछ ही मिनटों में बदबू दूर हो जाएगी। 

सूखे होंठ 

होंठ सूख चुके हैं तो खीरे के छिलके पर थोड़ी सी चीनी डाल कर कम से कम 5 मिनट तक होठों पर रगड़ों। इससे आपके होंठ मुलायम व सुंदर हो जाएंगे। 

PunjabKesari

 

सनबर्न में होगा असरदार

अगर ज्यादा देर धूप में रहने के कारण आपकी स्किन सनबर्न हो चुकी है तो आप खीरे के छोटे छोटे पीस करके उसमें एलोवेरा जेल डाल कर मिक्सी में पीस लें। अब उसमें थोड़ा सा पानी डाल कर लिक्वड बना लें। जब भी धूप में से बाहर आए तो स्किन पर इसे स्प्रे कर लें। इससे सनबर्न तो ठीक होगा ही आपकी स्किन भी सुंदर बनेगी। 

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad