Twitter
You are hereNari

बच्चे को दवा देने से पहले ध्यान में रखें ये 4 बातें

बच्चे को दवा देने से पहले ध्यान में रखें ये 4 बातें
Views:- Monday, January 7, 2019-4:15 PM

सर्द हवाओं का असर बच्चे पर बहुत जल्दी पड़ता है। जरा-सी ठंड़ लगने पर वे सर्दी-जुकाम और इंफैक्शन की चपेट में आ जाते हैं। इसकी एक खास वजह बच्चे का कमजोर इंम्यून सिस्टम भी है। सेहत की इन परेशानियों से बच्चे को जल्दी आराम दिलाने के लिए दवाइयों का सहारा लेना पड़ता है। दवाइयां देने से पहले कुछ सावधानियां बरतनी बहुत जरूरी हैं ताकि बच्चे की जल्दी आराम आ जाए। 

 

दवा देने से पहले बरतें जरूरी सावधानियां

 

सबसे पहले दवा पर लिखी सावधानियां पढ़े

जब भी बच्चे को दवा देनी हो तो पहले खुद की तसल्ली कर लेना जरूरी है। इसकी एक्सपायरी डेट चेक करें और खुराक निर्देशों का सावधानी से पालन करें। 

 

दवा की सही मात्रा देना जरूरी

दवा हमेशा उम्र के हिसाब से देनी जरूरी होती है। बच्चे को चम्मच के साथ दवा न दें। इसके दवाई का मात्रा ज्यादा या कम हो सकती है। ड्रापर का इस्तेमाल बेहतर है। 

PunjabKesari, child medicine

अपनी मर्जी से न दें कोई दवाई

बच्चे को अपनी मर्जी से कभी भी नींद के लि एंटीथिस्टेमाइंस युक्त दवाएं (Dimetapp, Benadryl) नहीं देना चाहिए। इससे उसकी तबीयत ज्यादा खराब हो सकती है। इसके अलावा बच्चे की उम्र अगर 20 साल से कम है तो उसे एस्पिरिन या एस्पिरिन युक्त दवा न दें। 

PunjabKesari, Medicine

 

सर्दी जुकाम होने पर बरतें खास सावधानी

बच्चा अगर इंफैक्शन का शिकार हो गया है तो सबसे पहले उसकी साफ-सफाई पर खास ध्यान देना बहुत जरूरी है। उसके हाथ साफ रखें, कुछ भी खाने से पहले 20 सैकेंड तक बच्चे के हाथ धोएं। 

 

छींकते समय एक से दूसरे व्यक्ति तक इंफैक्शन बहुत जल्दी फैलता है। इसके लिए हमेशा खांसते और छींकते समय बच्चे के रूमाल या टिश्यू जरूर दें। 
 

 

बच्चे को गर्म कपड़े पहनाएं ताकि सर्द हवाओं से बचाव हो सके। सर्दी से बचाव करने के लिए बच्चे को रोजाना 2-4 किशमिश खिलाएं। 


 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by:

Latest News