20 APRSATURDAY2024 8:57:44 AM
Latest News

होम्योपैथिक दवा खाने से पहले जान लें कुछ जरूरी नियम

  • Updated: 08 Dec, 2017 03:21 PM
होम्योपैथिक दवा खाने से पहले जान लें कुछ जरूरी नियम

होम्योपैथिक दवाईयां का कोई साइड- इफैक्ट नहीं होता। जहां एेलोपैथिक दवाएं बीमारी को तुंरत ठीक कर देती हैं। वहीं होम्योपैथिक धीरे-धीरे बीमारी को जड़ से खत्म कर देती है। इन दवाओं का असर उन लोगों में ज्यादा देखने को मिलता हैं, जो शराब, गुटका, धूम्रपान का सेवन नहीं करते। इन दवाओं को खाने के नियम और कायदे कुछ अलग होते हैं। अगर नियमों को फॉलो न किया जाए तो इंसान के ठीक होने की संभावना कम होती है। इसलिए होम्योपैथिक दवाओं का सेवन करने से पहले जान ले इसके कुछ नियम।

 

1. दवा की बोतल को खुला न छोड़े
होम्योपैथिक दवाओं कि डिब्बी को कभी खुला न छोड़े। इन्हें हमेशा ठंड़ी जगह पर रखे।  गर्म जगह पर रखने से इसका लिक्विड उड़ जाता है और सिर्फ चीनी ही रह जाती है। जिस वजह से यह दवाइयों असर नहीं कर पाती। 

2. नशे का उपयोग न करें
होम्योपैथिक दवाओं का सेवन करने से पहले और बाद में किसी तरह का नशा न करें क्योंकि नशे में कैफीन की मात्रा अधिक होती है, जिनसे शरीर में दवा का असर नहीं होता। 

3. हथेली पर लेकर न खाएं
होम्योपैथिक दवाओं को ढक्कन की मदद से मुंह डालना चाहिए क्योंकि इनके हाथ में लेने से इनपर लगा लिक्विड हाथ में ही रह जाते है, जिससे दवाई का कोई असर दिखाई नहीं देता। 

4. दस मिनट तक कुछ न खाएं
इन दवाइयों का सेवन करने के करीब 10 मिनट बाद किसी भी चीज का सेवन न करें। ध्यान रखें कि होम्योपैथिक खा रहे है तो कॉफी और चाय से दूरी बना लें। 

5. चिकित्सक की सलाह से खाएं दवाई
अक्सर लोग घर में पड़ी किसी भी दवाई का सेवन कर लेते है, जिसका स्वास्थ्य गलत असर पड़ सकता है। इसलिए डॉक्टरी सलाह लेकर ही दवाइयों का सेवन करें। 

Related News