23 MAYTHURSDAY2019 11:06:16 PM
Nari

...तो इसलिए कुछ महिलाएं नहीं कर पाती गर्भधारण

  • Edited By Punjab Kesari,
  • Updated: 26 Aug, 2017 04:07 PM
...तो इसलिए कुछ महिलाएं नहीं कर पाती गर्भधारण

बदलते लाइफस्टाइल में लोगों की खान-पान और कुछ आदतों में काफी बदलाव आया है। जिस वजह से लोग किसी न किसी बीमारी से ग्रस्त रहते है। इतना ही नहीं, महिलाओं को प्रजनन संबंधी परेशानियां भी होने लगी है। तनावपूर्ण जिंदगी में कउच महिलाओं के मां बनने के चांसेस भी कम होते जा रहे है। अगर लंबे समय बाद वह प्रैग्नेंट होती भी है तो उनकी प्रैग्नेंसी में कई तरह की रूकावटे आ जाती है। हम आपको कुछ ऐसे ही कारणों के बारे में बताएंगे, जिस वजह में गर्भधारण करने की समस्‍याएं आ रही हैं। 

 

1. गर्भाश्‍य प्रॉबल्म
संभोग के दौरान ग्रीवा के द्वारा ही गर्भाश्‍य तक स्‍पर्म पहुंचते हैं। अगर किसी कारण इस में कोई समस्या आ जाए तो प्रजनन भी रुक जाता है, जिस वजह से महिला को गर्भधारण करने में दिक्कत आती है। 

2. पीएच लेवल
महिलाओं में पीएच लेवल ज्यादा और कम होने से भी प्रैग्नेंट होने में दिक्कत आती है। इसलिए महिलाओं को चाहिए की पीएच लेवल को कंट्रोल में रखें ताकि वह मां बनने का सुख जल्द भोग सकें। 

3. पीसीओएस
पॉलीसिस्टिक ओवरी डिसऑर्डर एक ऐसी समस्या है जो रिप्रोडक्टिव उम्र की महिलाओं में हॉर्मोनल असंतुलन के कारण पाई जाती है। इस समस्या से गर्भधारण में देरी आती है। 

4. उम्र का असर 
जिन महिलाओं की उम्र 35 से ऊपर हो जाती है। उन्हें गर्भधारण करने में दिक्कत आती है क्योंकि जैसे-जैसे उम्र भड़ती रहती है अंडाणुओं का गुणवत्ता में कमी आती रहती है, जिससे महिला के मां बनने के चांसेस घट जाते है। 

5. अन्य समस्याएं
इन सब के अलावा ज्यादा मात्रा में स्मोकिंग या शराब पीना भी हानिकारक होता है। बहुत सी महिलाओं में मोटापा और अनियमित महावारी रहती है जिससे गर्भधारण के चांसेस घट जाते है। 

Related News

From The Web

ad