23 OCTWEDNESDAY2019 12:17:18 AM
Nari

धूप से खराब हो गई है स्किन तो ट्राई करें ये होममेड फेस पैक

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Jun, 2019 06:34 PM
धूप से खराब हो गई है स्किन तो ट्राई करें ये होममेड फेस पैक

तेज धूप का नुकसान सबसे ज्यादा आपकी त्वचा और बालों को भुगतना पड़ता है। कभी घमौरिया तो कभी बालों में चिपचिपाहट या फिर लू की वजह से त्वचा की खोई हुई चमक। इन सब की वजह से त्वचा धीरे-धीरे अपना सौंदर्य खोने लगती है। जरुरी है तो बस कुछ सावधानियां बरतने की जिससे कि आप अपनी त्वचा की खोई हुई चमक दोबारा पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं आखिर किस तरह से आप त्वचा का विशेष ध्यान रख सकते हैं...

सनस्क्रीन लोशन

सबसे जरुरी बात सूरज की अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचने के लिए सनस्क्रीन लोशन का उपयोग करें। आपका लोशन 100 प्रतिशत ऑयल फ्री होना चाहिए। इसके अलावा घर से बाहर निकलते समय कैप, छतरी तथा सनग्लॉसेज का इस्तेमाल करें। 

PunjabKesari

अपने आहार पर दें विशेष ध्यान

45 डिग्री को पार कर चुके गर्मी के मौसम में हल्के, सुपाच्य, तरल पदार्थो का सेवन अधिक करें। घर पर ही ताजे फलों का रस पिएं। हो सके तो ज्यादा से ज्यादा लस्सी और नींबू पानी पिएं। इन दिनों आप जितना अधिक पानी पिएंगे उतना ही कम नुकसान आपकी त्वचा को झेलना पड़ेगा। 

फेस स्क्रब

त्वचा के डीप पोरस में जमा हुई गंदगी साफ करने के लिए हफ्ते में 1 से 2 बार स्क्रबिंग करना बहुत जरुरी है। आप चाहें तो घर पर ही स्क्रब तैयार कर सकती हैं। उसके लिए आपको...

- एक टेबलस्पून चावल के आटे को तीन टेबलस्पून दूध में घोलकर हल्के हाथ से चेहरे पर ऊपर की ओर तथा गोलाई में हाथ घुमाते हुए मलना है। अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आप दूध की जगह रोज वॉटर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

- चेहरे को ताजगी देने के लिए सेब का पानी इस्तेमाल कर सकती हैं। एक सेब को बारीक काटकर एक लीटर पानी में एक तिहाई पानी रहने तक उबालें। ठंडा होने पर छानकर फ्रिज में रख लें। प्रतिदिन दो-तीन बार रुई की सहायता चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे की झाइयां ठीक होगी और त्वचा पर निखार आ जाएगा।

PunjabKesari

फेसपैक का करें इस्तेमाल

इतनी अधिक तपिश के चलते चेहरे की रौनक समाप्त होने लगती है। चेहरे को तरो-ताजा रखने के लिए ऐसे बहुत से घरेलु फेसपैक्स हैं जिनका इस्तेमाल करके आप चमकती और फ्रैश त्वचा पा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं घर पर ही आसानी से तैयार होने वाले घरेलु फेस पैक्स...

- मुरझाए चेहरे को ताजगी से भरपूर करने के लिए दूध,ग्लिसरीन और गुलाबजल को मिलाकर रुई या साफ व मुलायम सूती कपड़े से चेहरे को दिन में दो से तीन बार साफ करें। चेहरे की खोई रंगत वापिस पाने का सबसे आसान और बेहतरीन तरीका है। 

- एक टेबलस्पून दही में कुछ बूंदे नींबू और संतरे के रस की मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। इस घोल से चेहरे की 3 से 4 मिनट तक मसाज करें। 

- दही में खीरा कद्दूकस करके एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे, गर्दन और हाथों पर करीब 25 मिनट लगाएं रखें। फिर पानी से धो लें। 

PunjabKesari

वाटर थेरेपी

यह थेरेपी सारा दिन बाहर धूप और गर्मी में घूमने वाले लोगों के लिए रामबाण इलाज है। इस थेरेपी को आसानी से घर पर ही किया जा सकता है। शाम के समय जल में केवड़ा, गुलाब, चमेली, मोंगरा के इत्र की कुछ बूंदे मिलाकर उस जल के साथ स्नान करने से त्वचा की खोई हुई ताजगी एकदम दूर हो जाएगी। इत्र की जगह आप चाहें तो फूलों का भी उपयोग कर सकते हैं। अगर आपके बाथरुम में अगर बाथटब है तो कोशिश करें टब में कुछ देर के लिए बैठें, इससे आपके दिन भर की थकान कुछ ही मिनटों में दूर हो जाएगी। 

Related News