Twitter
You are hereNari

कद्दू खाएं नहीं लगाएं, बड़े कमाल के हैं ये ब्यूटी सीक्रेट

कद्दू खाएं नहीं लगाएं, बड़े कमाल के हैं ये ब्यूटी सीक्रेट
Views:- Friday, December 14, 2018-5:36 PM

त्वचा को खूबसूरत बनाने में सबसे अहम रोल हमारी डाइट का होता है। अगर हमारी डाइट अच्छी होगी तो त्वचा पर ग्लो अपने आप आएगा। इसके अलावा होममेड टिप्स भी बहुत फायदेमंद होता है। किचन में आपको ऐसी बहुत सारी चीजें मिल जाएगी जो आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाएंगी। उन्हीं में एक है कद्दू। हल्वा कद्दू और पूरी-कद्दू की टेस्टी डिश तो आपने बहुत बार खाई होगी लेकिन कद्दू से जुड़े ब्यूटी टिप्स आपके बालों और स्किन के लिए बहुत बढ़िया है। इसमें विटामिन-ए, विटामिन-ई और काफी सारे मिनरल्स जैसे पोटेशियम, कॉपर, मैग्नीशियम आयरन आदि होते हैं जो बालों को मजबूत और चमकदार बनाता हैं।

कद्दू से जुड़े ब्यूटी सीक्रेट्स 

मुंहासों से राहत

कद्दू में जिंक और विटामिन-ई पर्याप्त मात्रा में होता है जो कि त्वचा पर से मुंहासों और दाग धब्बों को दूर करता है। इसकी पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। मुंहासों से राहत मिलेगी।

ड्राई स्किन

सर्दियों में अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ड्राई हो गई है तो कद्दू आपके लिए बेस्ट हैं। इससे स्किन की सारी ड्राईनेस दूर होगी। बस आपको पेस्ट का इस्तेमाल अपने चेहरे पर करना है। कद्दू में आप दूध या मलाई मिक्स कर सकते हैं। 

ऑयली स्किन

ऑयली त्वचा के लिए भी यह बहुत फायदेमंद है। इसका इस्तेमाल करने से आॅयली स्किन से छुटकारा मिलता है और त्वचा की नमी बनी रहती है।

डार्क सर्कल 

डार्क सर्कल दूर करने के लिए कद्दू के बीजों के पाउडर में ठंडा गुलाब जल मिलाकर लगाने से आंखों के डार्क सर्कल दूर हो जाते हैं।

बालों को बनाए शाइनी

नारियल के तेल में कद्दू के बीज डालकर इसे अच्छे से गर्म करें फिर बालों की इस तेल से मसाज करें। 

PunjabKesari, Pumpkin Beauty Secrets

कद्दू इस्तेमाल करने का तरीका

कद्दू और विटामिन-ई तेल

कद्दू के एक टुकड़े को मैश कर लें और उसमें विटामिन-ई तेल मिला लें। इस मिश्रण को 10-15 मिनट के लिए त्वचा पर लगाएं और हल्के गुनगुने पानी से धो लें। यह त्वचा को सही पोषण देगा।

कद्दू और दालचीनी पाउडर

1 टीस्पून, 1 टीस्पून गुलाबजल और एक चुटकी दालचीनी पाउडर को मिला लें। इसका फेस पेक चेहरे पर 15 मिनट  के लिए लगाएं और गुनगुने पानी से धो लें । इसके उपयोग से आपकी त्वचा जवान दिखेगी।

कद्दू और शहद

1 टीस्पून कद्दू और शहद को मिला लें। अब से चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट तक लगा रहने दें और धो लें।

कद्दू और दही

1 टीस्पून कद्दू के जूस में 2 टीस्पून दही मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए लगाएं और धो लें। ऐसा करने से आपकी त्वचा सुन्दर और जवान दिखेगी।

कद्दू और बादाम तेल

1 टीस्पून कद्दू का पेस्ट और 1/2 टीस्पून बादाम तेल मिक्स करें। इसे 10 मिनट के लिए लगाएं और धो लें। इससे स्किन ग्लोइंग दिखेगी। 

हेयर मास्क

सबसे पहले 2 टेबलस्पून मैश कद्दू, 2 टेबलस्पून  दही, 1 टीस्पून नारियल का तेल और 1 टीस्पून शहद मिक्स करें। इस मिश्रण को बालों पर लगाएं और इसे प्लास्टिक केप से ढ़क लें और 15 मिनट तक रहने दे। उसके बाद शैम्पू धो लें।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by: