20 APRSATURDAY2024 12:23:27 AM
Nari

अच्छा! तो यह होममेड मास्क है रिचा चड्ढा की बेदाग और दमकती त्वचा का राज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 Aug, 2018 03:47 PM
अच्छा! तो यह होममेड मास्क है रिचा चड्ढा की बेदाग और दमकती त्वचा का राज

एक्ट्रेस रिचा चड्ढा बॉलीवुड की खूबसूरत हिरोइनों में से एक है। ऑनस्क्रीन हो या ऑफस्क्रीन, रिचा की स्किन हमेशा ही ग्लोइंग नजर आती है। मगर क्या आप जानते हैं कि उनकी इस ग्लोइंग और खूबसूरत स्किन का राज क्या है। आपको बता दें कि रिचा अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए केमिकल युक्त कास्मेटिक्स प्रॉडक्ट्स की बजाए प्राकृतिक नुस्खों पर ज्यादा भरोसा करती हैं। इतना ही नहीं, वह इन नुस्खों का इस्तेमाल सीजन के हिसाब से करती है, ताकि कोई नुकसान न हो।
 

हाल ही में रिचा ने इंस्टाग्राम पर अपनी एक तस्वीर शेयर की थी, जिसमें उन्होंने अपने चेहरे पर मड मास्क यानि मुल्तानी मिट्टी का मास्क लगाया हुआ था। मुल्तानी मिट्टी मास्क त्वचा के लिए एक बहुत अच्छा प्राकृतिक नुस्खा है, जो चेहरे में कसावट लाकर त्वचा को सालों साल जवां बनाए रखता है। आइए, जानते हैं कि ये मास्क कैसे बनाते हैं और इसके क्या-क्या फायदे हैं।

 

मड मास्क बनाने की सामग्री
दूध- 1 टीस्पून
मिल्तानी मिट्टी- 1 टीस्पून
एसेंशियल रोज ऑयल- 2-3 बूंदें
एग व्हाइट- 1 (अंडे का सफेद भाग)
 

कैसे बनाएं मड मास्क
मड मास्क बनाने के लिए सबसे पहले 1 टीस्पून मुल्तानी मिट्टी और अंडे के सफेद भाग को 1 टीस्पून दूध में मिक्स करें। अब इस पेस्ट में 2-3 बूंदें एसेंशियल रोज ऑयल की अच्छी तरह मिला दें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर कम से कम 10 मिनट तक लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें। चेहरा धोने के बाद इसे नर्म तौलिए से साफ करें। इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे की डेड स्‍क‍िन भी साफ हो जाती है और स्किन प्रॉब्लम भी दूर होगी।

PunjabKesari

मड मास्क के फायदे
मुल्तानी मिट्टी मास्क में मिनरल्स और विटामिन्स की मात्रा भरपूर होती है, जिससे त्वचा को ठीक से पोषण मिलता है। यह त्वचा से टॉक्सिन खत्म करके रंगत को साफ करने में मदद करता है। इससे झुर्रियों और मुंहासों की समस्या दूर रहती है। इतना ही नहीं, मड मास्क त्वचा का ऑयल बैलेंस भी सामान्य बनाए रखता है, जिससे रोमछिद्र छोटे हो जाते हैं और ब्लैकहेड्स व वाइटहेड्स की समस्या नहीं होती। अगर आप भी बेदाग और दमकती हुई त्वचा पाना चाहती है तो रिचा की तरह इस मास्क का नियमित रूप से लगाएं।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News